US में गोरखपुर का नाम रोशन कर रही है भारतीय मूल की सामिया नसीम...

हाल ही सामिया ने शिकागो के न्याय विभाग के मुख्य भवन में एक मुख्य समारोह में जज की शपथ ली थी.

US में गोरखपुर का नाम रोशन कर रही है भारतीय मूल की सामिया नसीम...
सामिया नसीम

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों  का डंका अब जोरों से बजने लगा है. गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों में तो भारतीय मूल के हैं ही. हाल ही में सीनेटर के पदों में भी भारतीयों के प्रभाव के बाद अब एक और अच्छी खबर सामने आई है. अमेरिका (US) में रहने वाली भारतीय मूल की सामिया नसीम को शिकागो के जज के रूप में चुना गया है. जल्द ही इस पद को संभालेंगी. अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने सामिया नसीम को शिकागो के जज के पद के लिए नियुक्त किया था. हाल ही में सामिया ने शिकागो के न्याय विभाग के मुख्य भवन में एक मुख्य समारोह में जज की शपथ ली. इससे पहले सामिया कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं .

मूल रूप से भारत के गोरखपुर की  हैं निवासी
सामिया नसीम के परिवार ने बताया की वे बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी अच्छी थी. उनके अब्बू नसीम खालिद जहां पेशे से वकील हैं वहीं अम्मी होमेरा नसीम इंजीनियर हैं. परिवार अमेरिका जाने से पहले  गोरखपुर के प्रेस रोड में रहा करते थे. हालांकि साल 1978 में वो अपनी स्नातक की पढाई के लिए अमेरिका चले गए और वहीं बस गए. सामिया नसीम का जन्म भी वहीं हुआ है.  

इन महत्वपूर्ण पदों पर दे चुकी हैं सेवाएं 
बताते चलें कि सामिया नसीम ने साल 2001 में वाशिंगटन के सिमंस कॉलेज से कला के क्षेत्र में ग्रेजुएशन किया. UK के ऑक्सफ़ोर्ड से साल 2002 में इंटरनेशनल ह्यूमन राइट लॉ एंड रिफ्यूजी लॉ की पढाई के बाद 2004 में जुरिस डॉक्टर की पढाई वाशिंगटन यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल से पूरी की. इसके साथ सामिया ने न्यूयॉर्क और शिकागो में प्रमुख वकील, इमीग्रेशन और सीमा शुल्क परिवर्तन विभाग, होमलैंड सुरक्षा विभाग के लिए सहायक मुख्य वकील के तौर पर काम किया. सामिया नसीम न्यूयोर्क के स्टेट बार की भी सदस्य हैं.