बाल सतत विकास लक्ष्यों को दें प्राथमिकता : कैलाश सत्यार्थी
Advertisement

बाल सतत विकास लक्ष्यों को दें प्राथमिकता : कैलाश सत्यार्थी

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने आज विश्व नेताओं का आह्वान किया कि वे बाल संबंधी सतत विकास लक्ष्यों को अपने राष्ट्रीय विधान में प्राथमिकता दें तथा उन्होंने आगाह किया कि अगर बाल मजदूरी और बच्चों के खिलाफ हिंसा जारी रहती है तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपने अधिकांश लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रहेगा।

संयुक्त राष्ट्र : नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने आज विश्व नेताओं का आह्वान किया कि वे बाल संबंधी सतत विकास लक्ष्यों को अपने राष्ट्रीय विधान में प्राथमिकता दें तथा उन्होंने आगाह किया कि अगर बाल मजदूरी और बच्चों के खिलाफ हिंसा जारी रहती है तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपने अधिकांश लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रहेगा।

सत्यार्थी ने सतत विकास लक्ष्यों पर संयुक्त राष्ट्र शिखर बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘आधुनिक समय में भी दासता अपने सबसे क्रूर स्वरूप में मौजूद है। अगर दासता, तस्करी, बाल मजदूरी और बच्चों के खिलाफ हिंसा जारी रहती है तो हम अपने अधिकांश विकास लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रहेंगे।’ 

उन्होंने कहा, ‘दासता की बुनियाद पर कभी स्थायी अर्थव्यवस्था और समाज का निर्माण नहीं हो सकता। आज, हम बेहतर भविष्य के लिए वसीयत तैयार करते हैं।’’ सत्यार्थी ने लक्ष्यों की सफलता के लिए राष्ट्रों से चार सी ‘चिल्ड्रेन, (बच्चे), कोलैबरेशन (सहयोग), कंपैशनेट इंटेलीजेंस (दयापूर्ण बुद्धिमत्ता) तथा चेंजमेकर्स (परिवर्तनकारी)’ का आह्वान किया।

Trending news