Saudi Arabia ने Hajj 2021 के लिए Foreigners पर लगाया प्रतिबंध, यात्रियों की संख्‍या भी की सीमित

हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब सरकार ने नियम जारी कर दिए हैं. इसके तहत इस साल भी विदेशी यात्रियों को हज करने की अनुमति नहीं रहेगी.

Saudi Arabia ने Hajj 2021 के लिए Foreigners पर लगाया प्रतिबंध, यात्रियों की संख्‍या भी की सीमित
(फाइल फोटो)

सऊदी अरब: इस साल की हज (Hajj) यात्रा में केवल 60,000 लोगों को आने की ही अनमति दी जाएगी. इसे लेकर सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने 12 जून, शनिवार को आदेश जारी कर दिए हैं. साथ ही यह तीर्थयात्री भी केवल सऊदी के ही होंगे. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते विदेशी हज यात्रियों पर इस साल भी प्रतिबंध रहेगा. साल 2021 की हज यात्रा जुलाई के मध्‍य से शुरू होने वाली है. 

उम्र की सीमा भी तय की 

सऊदी की राष्‍ट्रीय न्‍यूज एजेंसी के एक बयान में राज्य के हज और उमराह मंत्रालय के हवाले से घोषणा की गई है कि इस साल की हज यात्रा जुलाई के मध्य में शुरू होगी. इसमें केवल 18 से 65 साल के लोगों को ही हज करने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा उन्‍हीं यात्रियों को अनुमति मिलेगी, जिन्‍हें वैक्‍सीन लग चुका है. 

बयान में कहा गया है, 'सऊदी अरब हर साल तीर्थयात्रियों की मेजबानी करता है. इस साल हज यात्रा को लेकर बनाए गए नियम तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और साथ ही उनके देश की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर बनाए गए हैं.' 

यह भी पढ़ें: Wuhan Lab के बाद अब Nuclear Plant में गड़बड़ी कर रहा China, सतर्क हुआ US

भारत से जाते हैं 2 लाख हज यात्री 

सऊदी अरब ने COVID-19 महामारी के चलते देश के बाहर के तीर्थयात्रियों पर इस साल हज यात्रा को लेकर प्रतिबंध लगा दिए हैं. जबकि भारत की ही बात करें तो हर यहां से कम से कम 2 लाख तीर्थयात्री हज के लिए सऊदी अरब जाते थे.

पिछले साल की हज यात्रा में सऊदी अरब में पहले से रह रहे करीब 1,000 विदेशी लोगों को यात्रा के लिए चुना गया था. वहीं उससे पहले 2019 में 24 लाख से ज्‍यादा लोग हज यात्रा में शामिल हुए थे.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.