सऊदी अरब में खत्म हुआ महिला के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध तो यूएस महासचिव ने ऐसे जताई खुशी
Advertisement

सऊदी अरब में खत्म हुआ महिला के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध तो यूएस महासचिव ने ऐसे जताई खुशी

महासचिव ने सऊदी अरब की महिलाओं को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के उनके प्रयासों को सराहा, जो देश की आर्थिक और सामाजिक गतिशीलता और देश की तरक्की में हितकारी होगा. 

साउदी में रविवार को हटाया गया बैन. (फोटो- Reuters)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सऊदी अरब में महिलाओं के कार चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने के फैसले का स्वागत किया है. गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने रविवार को कहा कि गुटेरेस को उम्मीद है कि इससे सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नए अवसर खुलेंगे.

बयान के मुताबिक, "महासचिव ने सऊदी अरब की महिलाओं को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के उनके प्रयासों को सराहा, जो देश की आर्थिक और सामाजिक गतिशीलता और देश की तरक्की में हितकारी होगा. वह सऊदी अरब में महिलाओं और बच्चियों के लिए भविष्य में इसी तरह की समानता की कामना करते हैं." रविवार को सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग पर लगा बैन हट गया था और महिलाएं बेधड़क कार चलाती नजर आईं. आपको बता दें कि सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है, जहां महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत नहीं थी. दरअसल, लंबी ऐतिहासिक लड़ाई के बाद सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की तरफ से महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दे दी गई. 

उल्‍लेखनीय है कि सितंबर 2017 में ही महिलाओं के गाड़ी चलाने पर दशकों पुराने प्रतिबंध को 24 जून 2018 को हटाने की घोषणा की गई थी. यह बड़ा फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 कार्यक्रम का हिस्सा है. क्राउन प्रिंस 2030 तक सऊदी अरब की इकोनॉमी को तेल से अलग करना चाहते हैं और इसके लिए तमाम सुधार किए जा रहे हैं. उन्हीं सुधारों में महिलाओं को मिली यह आजादी भी शामिल है, जिसके तहत महिलाओं को ड्राइविंग सिखाने के लिए ट्रेनिंग स्कूल खोले गए, महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हुए. फिलहाल सऊदी सरकार ने दस महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए हैं. जल्दी ही ये संख्या 2,000 तक पहुंच जाएगी.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Trending news