close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सऊदी अरब ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की नागरिकता रद्द की

सऊदी अरब ने यह ऐलान अमेरिकी सरकार की उस पेशकश के बाद किया है जिसमें अमेरिका ने ओसामा के बारे में जानकारी मुहैया कराने पर 10 लाख अमेरिकी डॉलर देने का ऐलान किया था. 

सऊदी अरब ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की नागरिकता रद्द की
अमेरिका ओसामा के बेटे हमजा बिन-लादेन को आतंकवाद के ऊभरते हुए चेहरे के रूप में देखता है.

दुबई: सऊदी अरब ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उसने अलकायदा के दिवंगत नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की नागरिकता रद्द कर दी है. सऊदी अरब के सरकारी गजट में प्रकाशित सूचना में कहा गया है कि सऊदी अरब ने एक शाही आदेश के जरिये नवंबर में उसकी नागरिकता रद्द कर दी थी. हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इस आदेश को अब क्यों सार्वजनिक किया गया. बता दें ओसामा को पाकिस्तान में मई 2011 में अमेरिकी सेना ने मार गिराया था. 

सऊदी अरब ने यह ऐलान अमेरिकी सरकार की उस पेशकश के बाद किया है जिसमें अमेरिका ने ओसामा के बारे में जानकारी मुहैया कराने पर 10 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब सात करोड़ रुपए) देने का ऐलान किया था. 

अमेरिका हमजा को आतंक के उभरते चेहरे के रूप में देखता है
बता दें अमेरिका ओसामा के बेटे हमजा बिन-लादेन को आतंकवाद के ऊभरते हुए चेहरे के रूप में देखता है. ‘जिहाद के युवराज’ के नाम से जाने जाने वाले हमजा के ठिकाने का कोई अता-पता नहीं है. वर्षों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया में रह रहा है या फिर ईरान में नजरबंद है.

अल-कायदा का हवाला देते हुए विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हमजा बिन-लादेन अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन-लादेन का बेटा है और वह अल-कायदा से जुड़े संगठनों में नेता के रूप में ऊभर रहा है.'

विदेश मंत्रालय ने किसी भी देश में हमजा की मौजूदगी की खबर देने वाले को 10 लाख डॉलर इनाम देने की घोषणा की है. अमेरिका के अनुसार हमजा की उम्र करीब 30 साल है और 2011 में अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका पर हमलों की धमकी दी है. अमेरिकी नेवी सील्स ने पाकिस्तान के एबटाबाद में घुसकर 2011 में ओसामा बिन-लादेन की हत्या कर दी थी.

(इनपुट - भाषा)