कोरोना का खौफ: सऊदी अरब ने भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाई रोक

  कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत से आने-जाने वालीं उड़ानों पर रोक लगा दी है.

कोरोना का खौफ: सऊदी अरब ने भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाई रोक
फाइल फोटो: रॉयटर्स

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत से आने-जाने वालीं उड़ानों पर रोक लगा दी है. भारत के साथ ही ब्राजील और अर्जेंटीना से भी यात्रियों के आने-जाने पर पाबंदी लगाई गई है.  

सऊदी अरब के नागरिक विमानन महाप्राधिकरण (Civil Aviation Authority) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 'कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना से आने-जाने वालीं उड़ानों को अस्थायी तौर पर निलंबित किया जा रहा है. इसमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जो सऊदी अरब आने से 14 दिन पहले उपरोक्त किसी भी देश में गए हैं. हालांकि जिन यात्रियों के पास सरकार की तरफ से आधिकारिक न्यौता है उन्हें इस प्रतिबंध से छूट मिलेगी.

बड़ी संख्या में रहते हैं भारतीय
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार, सऊदी अरब में में कोरोना के 3,30,798 मामले दर्ज किये गए हैं. सऊदी अरब और यूएई में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय रहते हैं. ऐसे में सऊदी सरकार का यह फैसला भारतीयों के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है. 

कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट जरूरी
गौरतलब है कि UAE सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वालों को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट कराना होता है और उन्हें कोरोना निगेटिव का सर्टिफिकेट रखना भी जरूरी है. कुछ दिन पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने कहा था कि दुबई नागरिक विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त और 4 सितंबर को ऐसे यात्रियों को लाने के कारण उनकी उड़ान पर 24 घंटे की रोक लगाई थी, जिनके पास सर्टिफिकेट थे.

LIVE TV