हज यात्रियों पर सऊदी अरब मेहरबान, 6 दिन तक फ्री में कराएंगे सोने की व्यवस्था
Advertisement

हज यात्रियों पर सऊदी अरब मेहरबान, 6 दिन तक फ्री में कराएंगे सोने की व्यवस्था

सऊदी अरब इस साल रविवार से शुरू हो रहे हज के लिए मुफ्त स्लीपिंग पॉड्स की शुरुआत करेगा. 

हर पॉड की लंबाई तीन मीटर से कम व ऊंचाई एक मीटर से ज्यादा है.(फाइल फोटो)

रियाद: सऊदी अरब इस साल रविवार से शुरू हो रहे हज के लिए मुफ्त स्लीपिंग पॉड्स की शुरुआत करेगा. हाजी व मुतामेर गिफ्ट चैरिटेबल एसोसिएशन ने कहा कि हजयात्रियों को आगामी छह दिनों के लिए मुफ्त में नींद लेने के लिए 18 से 24 मॉडर्न होटल कैप्सूल पेश किए जाएंगे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये मुफ्त स्लीपिंग पाड्स पवित्र शहर मक्का के निकट पश्चिमी शहर मीना में होंगे. हर पॉड की लंबाई तीन मीटर से कम व ऊंचाई एक मीटर से ज्यादा है. पॉड्स में हजयात्री अपने कपड़े बदल सकते हैं, स्नान कर सकते हैं और अपने सामान व कीमती चीजें रख सकते हैं.

यह सीमित साधनों वाले हजयात्रियों के लिए एक समाधान है, जो मौकास्थल पर होटल बुक कराने में समर्थ नहीं है, लेकिन उन्हें हज के दौरान फौरी तौर पर आराम की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति तीन घंटे तक पॉड्स का इस्तेमाल कर सकता है. जब हजयात्री प्रार्थना के समय उठेंगे तो पॉड्स को किसी दूसरे व्यक्ति को सौंपने से पहले कार्यकर्ता इसकी सफाई करेंगे. 

fallback

19 अगस्त से शुरू हो रही है हज यात्रा
19 अगस्त से शुरू हो रही छह दिन की हज यात्रा के लिए पश्चिमी शहर मीना में ऐसे स्लीपिंग पॉड लगाए जा रहे हैं. हज पर आने वाले लोग इन पॉड में निशुल्क आराम कर सकते हैं. हज के अवसर पर मीना शहर में करीब 20 लाख मुसलमानों के जुटने की संभावना है. अल-आमेर ने बताया कि उनकी संस्था 18 से 24 कैप्सूल लगाने की सोच रही है.

क्या है स्लीपिंग पॉड्स की खासियत
फाइबर ग्लास से बने इन स्लीपिंग पॉड्स की लंबाई तीन मीटर से भी कम है और ऊंचाई करीब एक मीटर है. इसमें एक गद्दा, चादर, एसी और बड़ा सा आईना लगा हुआ है. उन्होंने बताया कि एक तीर्थयात्री को पॉड में तीन घंटे तक आराम करने की अनुमति होगी. यह सभी पॉड जापान से आयात किये गये हैं. प्रत्येक पॉड की कीमत करीब 1,114 डॉलर है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news