अब जेद्दा में फ्रांसीसी दूतावास की सुरक्षा में लगे गार्ड पर हमला, सऊदी नागरिक अरेस्ट

गुरुवार को जेद्दा शहर स्थित फ्रांसीसी वाणिज्य दूतावास (French Consulate) की सुरक्षा में तैनात एक सुरक्षा कर्मी पर चाकू से हमला करने वाले सऊदी अरब (Saudi Arab) के नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. हमले में सुरक्षा कर्मी मामूली रूप से घायल हुआ है. 

अब जेद्दा में फ्रांसीसी दूतावास की सुरक्षा में लगे गार्ड पर हमला, सऊदी नागरिक अरेस्ट
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (फाइल फोटो)

दुबई: फ्रांस में चर्च के बाहर हुए हमले के बाद अब सऊदी अरब के जेद्दा में फ्रांसीसी दूतावास की सुरक्षा में लगे गार्ड पर हमले की खबर आ रही है. गुरुवार को जेद्दा शहर स्थित फ्रांसीसी वाणिज्य दूतावास (French Consulate) की सुरक्षा में तैनात एक सुरक्षा कर्मी (Security personnel) पर चाकू से हमला करने वाले सऊदी अरब (Saudi Arab) के नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. हमले में सुरक्षा कर्मी मामूली रूप से घायल हुआ है. सऊदी अरब की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह खबर दी.

सऊदी प्रेस एजेंसी ने हमले की वजह की जानकारी नहीं दी है. इससे पहले गुरुवार को ही दक्षिण फ्रांस के नीस शहर में चर्च के बाहर कुछ लोगों पर चाकू से हमला किया गया. हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. मृतकों में एक महिला भी शामिल है, हमलावर ने उसकी गर्दन को ISIS स्टाइल में धड़ से अलग कर दिया है. जानकारी के मुताबिक हमले के वक्त हमलावर 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगा रहा था. पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. घटना के विरोध में नेशनल असेंबली में मौन रखा गया. 

ये भी पढ़ें- फ्रांस: आतंकी हमले में 3 की मौत, 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाते हुए महिला की गर्दन काटी

बता दें कि ये हमले फ्रांसीसी माध्यमिक स्कूल में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की कक्षा के दौरान पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने वाले शिक्षक का सिर कलम करने की घटना के बाद पैदा हुए तैनाव के बीच हुए हैं. उल्लेखनीय है कि जिस कार्टून को शिक्षक ने बच्चों को दिखाया था उसे शार्ली एब्दो नामक पत्रिका ने प्रकाशित किया था और इसकी वजह से वर्ष 2015 में पत्रिका के संपादकीय दल की बैठक के दौरान कुछ लोगों ने हमला कर हत्या कर दिया था.

(इनपुट- एजेंसी एपी)