ठंडे अंटार्कटिका में गर्मी से बेहाल साइंटिस्ट, बदले मौसम में पहली बार ऐसी नजर आई टीम
Advertisement

ठंडे अंटार्कटिका में गर्मी से बेहाल साइंटिस्ट, बदले मौसम में पहली बार ऐसी नजर आई टीम

वैसे तो पूर्वी अंटार्कटिका में सामान्य तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है लेकिन इतिहास में पहली बार यहां एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है. यहां अचानक से औसत से 40 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा तो ठंड में भी लोगों के पसीने छूट गए. 

स्विमवेयर ड्रेस में नजर आए साइंटिस्ट.

नई दिल्ली: पृथ्वी के दक्षिण छोर पर स्थित अंटार्कटिका में हमेशा बर्फ जमी रहती है और यहां का मार्च के मध्य में औसत तापमान -50 डिग्री सेल्सियस रहता है. लेकिन इस बार मामला कुछ अलग ही है और अचानक से तापमान - 11 डिग्री सेल्सियस हो गया. वहां पर रिसर्च कर रहे साइंटिस्टों को इसकी उम्मीद नहीं थी कि कभी वे अंटार्कटिका पर सामान्य बीच ड्रेस में भी नजर आ सकते हैं. 

  1. पूर्वी अंटार्कटिका में औसत से 40 डिग्री ज्यादा तापमान 
  2. पहली बार ईस्ट अंटार्कटिका पर हुए ऐसे हालात
  3. स्विमवियर ड्रेस में नजर आए साइंटिस्ट 

औसत से 40 डिग्री तापमान हो गया ज्यादा 

Times Now की खबर के अनुसार, पूर्वी अंटार्कटिका में कॉनकॉर्डिया स्टेशन के रिसर्चरों ने हाल ही में बहादुरी दिखाने वाली एक तस्वीर के लिए सामने आई है. इस स्टेशन पर -11 डिग्री सेल्सियस का तापमान रिकॉर्ड किया जो औसत तापमान से लगभग 40 डिग्री अधिक है. 

स्विमवियर में मैट पर लेटे हुए दिखे साइंटिस्ट 

पेलियोक्लाइमेटोलॉजिस्ट पीट डी एकर्स ने ट्विटर पर शोध दल की एक तस्वीर शेयर की जो अंटार्कटिक पठार पर स्थित दुनिया के सबसे दूरस्थ ठिकानों में से एक के बाहर स्विमवियर में मैट पर लेटे हुए हैं. उन्होंने लिखा, "शायद कॉनकॉर्डिया स्टेशन, अंटार्कटिका में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से बाहर आने के लिए ये सबसे अच्छी बात है."

यह भी पढ़ें:   US में छोड़े जा सकते हैं अरबों की संख्या में 'खास' मच्छर, हैरान करने वाली है वजह

1,200 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाला बर्फ का शेल्फ ढहा 

बता दें कि पूर्वी अंटार्कटिका में कांगर बर्फ का शेल्फ उच्च तापमान के दिनों में 15 मार्च के आसपास पूरी तरह से ढह गया. बर्फ का शेल्फ लगभग 1,200 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाला था . माना जाता है कि वायुमंडलीय नदी और हीट वेव की घटनाओं के बाद ये शेल्फ ढह गया था.  

LIVE TV

Trending news