close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रेक्जिट: स्कॉटलैंड यार्ड ने सुरक्षा को लेकर कसी कमर, कहा- हर हालात के लिए तैयार

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट के समर्थन और विरोध में निकाले जाने वाले मार्च के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए स्काटलैंड यार्ड पुलिस पूरी तरह से तरह है.

ब्रेक्जिट: स्कॉटलैंड यार्ड ने सुरक्षा को लेकर कसी कमर, कहा- हर हालात के लिए तैयार
पुलिस ने हालांकि संकेत दिये है कि वह कोई जोखिम नहीं लेगी.(फोटो- Reuters)

लंदन: ब्रिटेन में ब्रेक्जिट के समर्थन और विरोध में निकाले जाने वाले मार्च के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए स्काटलैंड यार्ड पुलिस पूरी तरह से तरह है. स्कॉटलैंड यार्ड ने ब्रेक्जिट समर्थकों के ‘‘ब्रेक्जिट बिट्रेल’’ कहे जा रहे मार्च और ब्रेक्जिट विरोधियों के रविवार को मार्च की संभावना को देखते हुये कमर कस ली है. मेट्रोपोलिटन पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से अपना प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से करने की अपील की है. 

पुलिस ने हालांकि संकेत दिये है कि वह कोई जोखिम नहीं लेगी और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वह पूरी तरह से तैयार है. उप सहायक पुलिस आयुक्त लारेंस टेलर ने कहा, ‘‘हमारे लोकतांत्रिक समाज में विरोध करने का अधिकार मूल अधिकार है, लेकिन इसे उन लोगों के अधिकार के साथ संतुलन में होना चाहिये जो बिना किसी हिंसा के डर या अव्यवस्था से परेशान हुये बगैर घर से निकलना चाहते है.

उन्होंने कहा कि दोनो समूहों को अलग अलग रास्तों से निकाला जायेगा ताकि किसी प्रकार के टकराव को टाला जा सके. ब्रेक्जिट समर्थकों के मार्च का आह्ववान यूरोपीय संघ विरोधी पार्टी यूके इंडिपेंडेस पार्टी (यूकेआईपी) ने किया है जबकि यूनाइट अगेंस्ट फासिज्म और दूसरे संगठन ब्रेक्जिट का विरोध कर रहे हैं. यूकेआईपी ने कहा है कि उसका मार्च ‘‘ब्रेक्जिट बिट्रेल’’ साल का सबसे बड़ा ब्रेक्जिट समर्थक आयोजन होगा. यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने को संक्षेप में ‘ब्रेक्जिट’ कहा जाता है.  

इनपुट भाषा से भी