US election 2020: जो बिडेन के चीन से रिश्ते उजागर, बेटे ने चीनी कंपनियों से कमाए अरबों

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US President election 2020) से ठीक पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन (Joe Biden) को बड़ा झटका लगा है. रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व वाली सीनेट कमिटी ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए बिडेन के चीन से रिश्तों को उजागर किया है.

US election 2020: जो बिडेन के चीन से रिश्ते उजागर, बेटे ने चीनी कंपनियों से कमाए अरबों
जो बिडेन (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US President election 2020) से ठीक पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन (Joe Biden) को बड़ा झटका लगा है. रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व वाली सीनेट कमिटी ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए बिडेन के चीन से रिश्तों को उजागर किया है. इस रिपोर्ट के सामने आते ही ट्रंप और उनके सहयोगियों ने बिडेन पर हमले तेज कर दिए हैं.

87 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि बिडेन के बेटे हंटर बिडेन और अमेरिकी व्यवसायी डेवॉन आर्चर (Hunter Biden and Devon Archer) ने उस समय चीनी नागरिकों के साथ व्यापारिक सौदों को अंजाम दिया जब बिडेन उप राष्ट्रपति थे. जिन चीनी नागरिकों के साथ यह डील की गई, उनके चीनी सरकार के साथ घनिष्ट संबंध हैं. 

बेटे के साथ भाई भी शामिल
रिपोर्ट के मुताबिक, हंटर बिडेन ने चाइना एनर्जी कंपनी लिमिटेड (सीईएफसी) के संस्थापक और इसकी सहायक कंपनी चाइना एनर्जी फंड कमेटी के बोर्ड अध्यक्ष ये जियानिंग (Ye Jianming) और उनके सहयोगी गोंगवेन डोंग (Gongwen Dong) के साथ डील की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जियानिंग के चीन की कम्युनिस्ट सरकार (Chinese Communist Party) और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से रिश्ते हैं. हंटर की तरह ही जो बिडेन के भाई जेम्स बिडेन के भी जियानिंग के साथ कॉर्पोरेट कनेक्शन हैं और बिडेन परिवार ने बड़े पैमाने पर चीनी नागरिकों के साथ वित्तीय लेनदेन किया है.

ग्लोबल नेटवर्क में थे शामिल
रिपोर्ट में दावा किया गया कि हंटर बिडेन और उनका परिवार एक ऐसे नेटवर्क में शामिल था, जिसने दुनिया भर के विदेशी नागरिकों और विदेशी सरकारों के साथ उनके रिश्ते स्थापित किये थे. कंपनी Burisma के साथ काम करने के दौरान हंटर और आर्चर ने भ्रष्ट ऑलिगार्च मायकोला (oligarch Mykola Zlochevsky) से भी वित्तीय संबंध बनाये थे. यह सबकुछ उस समय हुआ जब बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान जो बिडेन उपराष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

वायर ट्रांसफर से मिले $ 3.5 मिलियन
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हंटर बिडेन द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई निवेश फर्म Rosemont Seneca Thornton को ऐलेना बेटुरिना (Elena Baturina) से वायर ट्रांसफर द्वारा $ 3.5 मिलियन मिले थे. जिसे ऐलेना ने कथित तौर पर अपने पति मास्को के पूर्व मेयर से अवैध निर्माण अनुबंध द्वारा प्राप्त किया था. इसके अलावा, उपराष्ट्रपति बिडेन के कीव में रहने के दौरान कजाकिस्तान के व्यवसायी केंगेस राकिशेव के साथ आर्चर की डील भी कई गंभीर सवाल खड़े करती है.   

2009 में शुरू किया व्यवसाय
सीनेट की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि हंटर और आर्चर ने 2009 में Rosemont Seneca Thornton की स्थापना के साथ चीन में अपना व्यवसाय शुरू किया. इसमें सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जॉन केरी के सौतेले बेटे भी शामिल थे. हंटर ने अपने पिता के राजनैतिक ओहदे का इस्तेमाल करते हुए चीन में व्यापार मजबूत किया. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नागरिक ये जियानिंग से जुड़ने के बाद से हंटर बिडेन का व्यवसाय लगातार तरक्की करता गया. चीनी कनेक्शन से जूनियर हंटर ने अरबों के मुनाफा कमाया. इसके अलावा, हंटर बिडेन को गोंगवेन डोंग की फर्मों से कुछ वर्षों में ही लाखों डॉलर मिले थे. सीनेट ने प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर यह भी कहा है कि इनमें से कई लेनदेन में संभावित आपराधिक वित्तीय गतिविधि शामिल थीं.