शादी में रातभर किया डांस, सोया तो सीधे 11 दिन बाद जगा
Advertisement

शादी में रातभर किया डांस, सोया तो सीधे 11 दिन बाद जगा

अमेरिका के केंटकी के एलिजाबेथ कस्बे में एक सात साल का बच्चा लगातार 11 दिनों तक सोता रहा.  

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:  नींद स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है लेकिन क्या कभी ऐसा हो सकता है कि कोई इंसान नींद से 11 दिन बाद जगे. ऐसा हुआ है अमेरिका के केंटकी के एलिजाबेथ कस्बे में. यहां एक सात साल का बच्चा लगातार 11 दिनों तक सोता रहा. इलाज करने वाले डॉक्टर भी हैरान हैं. वॉयट शॉ 1 अक्टूबर को रविवार रात को एक शादी समारोह में डांस कर रहा था. उसने दुल्हन के साथ भी डांस किया और सबको झुमा दिया. समारोह के बाद घर आकर सोने चला गया लेकिर फिर सीधे 11 दिन बाद जगा. यानी वह 12 अक्टूबर को जगा. खबर अविश्वसनीय है लेकिन सच है. 

  1. वॉयट शॉ ने 1 अक्टूबर को एक शादी समारोह में डांस किया
  2. समारोह के बाद घर आकर सोने चला गया
  3. फिर सीधे 11 दिन बाद जगा 12 अक्टूबर को जगा

वॉयट की मां एमी शॉ ने अगली सुबह उसे जगाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं जगा. उन्होंने सोचा कि रातभर डांस करने के बाद वह थक गया होगा इसलिए थोड़ा और सोने दिया लेकिन जब वह सोमवार को यानी 2 अक्टूबर को दिनभर सोता रहा तो मां परेशान हो गई. शॉ को महसूस हुआ कि उसका बेटा मुश्किल में है. वह अपने बेटे को लेकर तत्काल डॉक्टर के पास गईं. उसे तत्काल लुइसविल के नॉर्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल ले जाया गया जहां वह अगले 10 दिन तक सोता रहा. 

ये  भी पढ़ें: 4 साल की उम्र में ही बच्ची को आने लगे पीरियड्स

डॉक्टरों ने कई टेस्ट किए लेकिन बीमारी का सही पता नहीं लगा सके. बाद में वॉयट को सीजर में इस्तेमाल होने वाली दवाएं दी गईं जिससे उसके स्वास्थ्य में सुधार हुआ और वह जग गया. हालांकि डॉक्टर अभी भी यह निश्चित नहीं कर पाए हैं कि आखिर इतने दिनों तक उसके नींद में रहने की असल वजह क्या थी. उसे बोलने और चलने में भी समस्या हो रही है. चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि यह हाइपोथैलमस और थैलमस में विकार के कारण ऐसा हुआ होगा. अस्पताल में इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि हो सकता है कि हमें कभी भी इसकी वजह पता न चले लेकिन वॉयट के स्वास्थ में अब सुधार हो रहा है. 

Trending news