बाइडेन की गिर रही पॉपुलैरिटी, ट्रंप की हो रही बल्ले-बल्ले; क्या बदल जाएगा US राष्ट्रपति चुनावों का गेम?
Advertisement
trendingNow12312837

बाइडेन की गिर रही पॉपुलैरिटी, ट्रंप की हो रही बल्ले-बल्ले; क्या बदल जाएगा US राष्ट्रपति चुनावों का गेम?

Trump Vs Biden: व्हाइट हाउस की रेस शुरू हो चुकी है. एक तरफ हैं मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिन पर डेमोक्रेट्स ने दोबारा दांव खेला है तो और दूसरी तरफ हैं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो एक बार फिर रिपब्लिकन के उम्मीदवार हैं. 

बाइडेन की गिर रही पॉपुलैरिटी, ट्रंप की हो रही बल्ले-बल्ले; क्या बदल जाएगा US राष्ट्रपति चुनावों का गेम?

US Presidential Election: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुई पहली डिबेट देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुकाबले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा. यह साल 2020 की उस स्थिति के उलट है, जब बहस देखने वालों ने 81 वर्षीय डेमोक्रेट (बाइडेन) को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार के रूप में देखा था.

दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को करीब 90 मिनट तक आक्रामक बहस हुई. इस दौरान अर्थव्यवस्था, आव्रजन, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन और 78-वर्षीय ट्रंप के बीच वार-पलटवार देखने को मिला. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिका के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया.

कितने लोगों ने दिया ट्रंप का साथ

 एसएसआरएस की तरफ से आयोजित ‘सीएनएन फ्लैश सर्वे’ के अनुसार, बहस देखने वाले रजिस्टर्ड लोगों में से 67 प्रतिशत से 33 प्रतिशत ने कहा कि ट्रंप ने बेहतर प्रदर्शन किया. राष्ट्रपति पद की तीन बहसों में से पहली बहस अटलांटा में हुई, जिसकी मेजबानी सीएनएन ने की. बहस से पहले उन्हीं मतदाताओं (55 प्रतिशत से 45 प्रतिशत) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बाइडेन के मुकाबले ट्रंप बेहतर प्रदर्शन करेंगे. 
सीएनएन की ओर से कहा गया कि सर्वे के नतीजे केवल उन मतदाताओं के बीच बहस के प्रति राय को दर्शाते हैं जो इसमें शामिल हुए हैं और यह पूरी वोटिंग करने वाली जनता के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. सर्वेक्षण में बहस पर नजर रखने वालों में डेमोक्रेटिक-गठबंधन की तुलना में रिपब्लिकन-गठबंधन की संभावना पांच नंबर ज्यादा थी. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ये नतीजे साल 2020 की उस स्थिति से अलग हैं, जब बहस पर नजर रखने वालों ने राष्ट्रपति पद की बहस में बाइडेन को ट्रंप से बेहतर बताया था.

'बाइडेन की क्षमता पर भरोसा नहीं'

अमेरिका में बृहस्पतिवार रात बहस देखने वालों में से 57 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें देश का नेतृत्व करने के लिहाज से उन्हें बाइडेन की क्षमता पर असल में कोई भरोसा नहीं है, और 44 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें ऐसा करने के लिहाज से ट्रंप की क्षमता पर असल में कोई भरोसा नहीं है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बहस पर नजर रखने वालों में से केवल 36 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें देश की अगुआई करने के लिहाज से ट्रंप की क्षमता पर बहुत भरोसा है, लेकिन बाइडेन के बारे में इस तरह की बात केवल 14 फीसदी ने कही. सीएनएन का यह सर्वे उन 565 रजिस्टर्ड अमेरिकी मतदाताओं पर आधारित है, जिन्होंने गुरुवार को बहस देखने की बात मानी. इस सर्वे को लिखित संदेश के जरिये किया गया.

Trending news