रूसी दखल की रिपोर्ट प्रकाशित नहीं करना शर्मनाक : हिलेरी क्लिंटन

रिपोर्ट को औपचारिक सुरक्षा मंजूरी है, लेकिन इसे 12 दिसंबर का चुनाव होने तक जारी नहीं किया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति पद की पूर्व उम्मीदवार ने कहा, "इस देश में मतदान करने वाला हर व्यक्ति आपके चुनाव से पहले उस रिपोर्ट को देखने का हकदार है." नंबर 10 (10 डाउनिंग स्ट्रीट) इनकार कर रहा है इसे दबा रहा है.

रूसी दखल की रिपोर्ट प्रकाशित नहीं करना शर्मनाक : हिलेरी क्लिंटन
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन

वाशिंगटन: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने बीबीसी से कहा है कि ब्रिटिश राजनीति में कथित रूसी दखल की रिपोर्ट को ब्रिटेन की सरकार द्वारा अब तक नहीं प्रकाशित किया जाना 'शर्मनाक' है. रिपोर्ट को औपचारिक सुरक्षा मंजूरी है, लेकिन इसे 12 दिसंबर का चुनाव होने तक जारी नहीं किया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति पद की पूर्व उम्मीदवार ने कहा, "इस देश में मतदान करने वाला हर व्यक्ति आपके चुनाव से पहले उस रिपोर्ट को देखने का हकदार है." नंबर 10 (10 डाउनिंग स्ट्रीट) इनकार कर रहा है इसे दबा रहा है.

संसद की खुफिया एवं सुरक्षा समिति की रिपोर्ट में ब्रिटिश लोकतंत्र में रूसी गतिविधि की जांच का जिक्र है. इसमें जासूसी, तोड़फोड़ और चुनाव में हस्तक्षेप के आरोप शामिल हैं. इसमें ब्रिटिश खुफिया सेवाओं जैसे जीसीएचक्यू, एमआई 5 और एमआई 6 के प्रमाण शामिल हैं, जो 2016 के यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह और 2017 के आम चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के रूसी प्रयासों से संबंधित हैं.

मार्च में रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया गया और 17 अक्टूबर को नंबर 10 को भेजा गया. लेकिन इसके प्रकाशन को मंजूरी दिया जाना अभी बाकी है और मतदान होने के दिन तक ऐसा होना संभव नहीं है. खुफिया समिति के सदस्य उस परिणाम के प्रति अत्यधिक गंभीर रहे हैं, लेकिन सरकार ने कहा है कि समय असामान्य नहीं है. एक किताब के सिलसिले में ब्रिटेन दौरे पर आई हिलेरी ने बीबीसी रेडियो 4 के टुडे कार्यक्रम में कहा कि वह यह जानकर हैरान रह गई कि सरकार रिपोर्ट नहीं जारी करेगी. उन्होंने कहा कि इसे हर स्थिति में जारी होना चाहिए.

हिलेरी ने कहा, "क्योंकि इसमें कोई संदेह नहीं है - हम इसे अपने देश में जानते हैं, हमने इसे यूरोप में देखा है, हमने इसे यहां देखा है कि रूस विशेष रूप से पश्चिमी लोकतंत्रों की राजनीति को आकार देने की कोशिश करता है." उन्होंने कहा, "यह हमारे लाभ के लिए नहीं, बल्कि उनके लिए होता है." उसने कहा, "मैं निराशा व्यक्त नहीं कर सकती कि आपकी सरकार रूसी प्रभाव के बारे में एक सरकारी रिपोर्ट जारी नहीं करेगी. शर्मनाक."

हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि 2016 के चुनाव में अमेरिका को भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था जब उन्हें रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट के उम्मीदवार के रूप में हराया गया था.

ये भी देखें-: