close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीलंकाः सरकारी चैनल को बकाया ना चुकाने पर राजपक्षे से एसीबी करेगी पूछताछ

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे से 2015 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के उनके प्रचार के लिए कथित रूप से एक सरकारी टीवी चैनल को 1.01 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान न करने के लिए बुधवार को एक विशेष भ्रष्टाचार रोधी समिति ने पूछताछ की।

श्रीलंकाः सरकारी चैनल को बकाया ना चुकाने पर राजपक्षे से एसीबी करेगी पूछताछ
File Photo

कोलंबो: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे से 2015 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के उनके प्रचार के लिए कथित रूप से एक सरकारी टीवी चैनल को 1.01 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान न करने के लिए बुधवार को एक विशेष भ्रष्टाचार रोधी समिति ने पूछताछ की।

धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के गंभीर अपराधों को लेकर जांच और पूछताछ के लिए गठित प्रेजीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी (पीआरईसीआईएफएसी) के अधिकारियों ने राजपक्षे के घर पर उनका बयान दर्ज किया।

उन्होंने कहा कि 69 साल के पूर्व राष्ट्रपति से चुनाव प्रचार के दौरान उनके चुनावी विज्ञापनों के प्रसारण के लिए आईटीएन टीवी के बकाये धनराश का भुगतान ना करने को लेकर पूछताछ की गई।

आईटीएन टीवी द्वारा की गई एक ऑडिट में पाया कि 24 नवंबर 2014 से 5 जनवरी 2015 के बीच राजपक्षे ने चुनावी विज्ञापनों के लिए चैनल को 6.2 करोड़ रुपए दिये। हालांकि अब भी उन पर इस दौरान दिखाए गए विज्ञापनों के लिए 1.01 करोड़ रुपये बकाया हैं।

चैनल उसी दौरान राजपक्षे के विरोधी और वर्तमान राष्ट्रपति मैथ्रीपाला सिरीसेना के 4.4 करोड़ रुपए की प्रचार लागत वाले विज्ञापन दिखाने पर सहमत हुआ लेकिन समझौते के बावजूद केवल 26 लाख की लागत वाले विज्ञापन ही दिखाये गये।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में सिरीसेना के हाथों चुनाव में शिकस्त झेलने के बाद से राजपक्षे परिवार कथित गड़बड़ियों के लिए कई न्यायाधिकरणों का सामना कर रहा है। राजपक्षे और उनके समर्थकों ने इसे राजनीतिक बदला करार दिया है।