न्यूयॉर्क में सिखों ने पंजाब के मंत्री प्रतिनिधिमंडल पर फेंका जूता
Advertisement

न्यूयॉर्क में सिखों ने पंजाब के मंत्री प्रतिनिधिमंडल पर फेंका जूता

पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल पर यहां सैकड़ों सिखों ने कथित रूप से पत्थर बरसाए और एक जूता फेंका। सिखों ने प्रतिनिधिमंडल की यात्रा का विरोध करते हुए यह हमला किया। घटना के बाद दो युवकों को हिरासत में ले लिया गया।

न्यूयॉर्क : पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल पर यहां सैकड़ों सिखों ने कथित रूप से पत्थर बरसाए और एक जूता फेंका। सिखों ने प्रतिनिधिमंडल की यात्रा का विरोध करते हुए यह हमला किया। घटना के बाद दो युवकों को हिरासत में ले लिया गया।

अधिकार समूह ‘सिख फोर जस्टिस’ (एसएफजे) द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार पंजाब के प्रवासी मामलों के मंत्री टोटा सिंह और दूसरे अकाली नेता कल क्वीन बरो के रिचमंड हिल में एक बैठक को संबोधित करने वाले थे। सैकड़ों सिखों ने यात्रा का विरोध करते हुए आयोजन स्थल पर नारेबाजी की और कथित रूप से इलाके को घेर लिया।

सिखों और सिंह के प्रतिनिधिमंडल के बीच तीन घंटों से अधिक समय तक गतिरोध जारी रहा और घटना स्थल पर न्यूयार्क पुलिस का एक बड़ा दल आ गया। दल ने अकाली नेताओं को सुरक्षित वहां से निकाला। पुलिस ने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता पर हमले के लिए दो सिख युवकों को हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने कहा कि सरकारी कामकाज में खलल डालने, गैरकानूनी रूप से जुटने और उपद्रव मचाने के लिए दोनों लोगों को गिरफ्तार किया गया। एसएफजे के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पनून ने कहा, ‘उत्तर अमेरिकी सिख समूह 1990 के दशक की शुरूआत में आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान हजारों सिखों की हत्या में शामिल भारतीय पुलिस अधिकारियों को दोषी करार देने में नाकाम रहने के लिए शिअद (बादल) का विरोध कर रहे हैं।’

Trending news