कोर्ट ने पीएम के भतीजे को भी नहीं बख्शा, लगाया 11 हजार डॉलर का जुर्माना

ली शेंग्वू पर 2017 की फेसबुक पोस्ट के लिए 11,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. जस्टिस कन्नन रमेश ने कहा कि अगर ली जुर्माने की रकम को नहीं चुकाते हैं तो उन्हें एक हफ्ते के लिए जेल जाना पड़ेगा.

कोर्ट ने पीएम के भतीजे को भी नहीं बख्शा, लगाया 11 हजार डॉलर का जुर्माना
बाईं तरफ ली शेंग्वू और दाईं तरफ उनके पिता ली सीन येंग (फाइल फोटो)

सिंगापुर: बुधवार को सिंगापुर (Singapore) के संस्थापक नेता ली कुआन यू के नाती और वर्तमान में प्रधानमंत्री के भतीजे को कोर्ट की अवमानना का दोषी ठहराया गया, उन्होंने एक पारिवारिक विवाद में फेसबुक पर ज्यूडिशियरी की आलोचना करने वाली एक पोस्ट लिख डाली थी.

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र ली शेंग्वू पर 2017 की उस फेसबुक पोस्ट के लिए 11,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है, जिसमें उन्होंने सिंगापुर की सरकार के बारे में लिखा था, ‘बहुत मुकदमेबाज है और उसका कोर्ट सिस्टम दब्बू है.’ इस साल की शुरुआत में ली ने कहा था कि वो उनके खिलाफ कोर्ट में चल रहे मामले में भाग नहीं लेंगे.

2017 में उनकी ये फेसबुक पोस्ट सिंगापुर के फाउंडिंग फादर ली कुवान यू के बच्चों, वर्तमान प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और ली के पिता ली सीन येंग के बीच सार्वजनिक तौर पर चल रहे एक झगड़े के दौरान की गई थी.

ये भी पढ़े- चमत्कार! डायनासोर युग से समुद्र में पड़े सूक्ष्मजीव वैज्ञानिकों ने कर दिए पुनर्जीवित

इस फैसले के बाद ली ने एक फेसबुक पोस्ट में बुधवार को लिखा, ‘जाहिर तौर पर कोर्ट ने आज मेरे केस में फैसला सुना दिया है. मैं इस फैसले से सहमत नहीं हूं.’ ली शेंग्वू बिजनेस एक्जीक्यूटिव ली सीन येंग के सबसे बड़े बेटे हैं, येंग अपने भाई और सिंगापुर के प्रधानमंत्री से अपने पिता की विरासत को लेकर काफी झगड़ चुके हैं.

ली ने फेसबुक पोस्ट इसीलिए किया क्योंकि 2015 में ली खानदान के मुखिया ली क्वान यू की मौत के बाद परिवार का झगड़ा सड़क पर आ गया था. अटॉर्नी जनरल के चैंबर ने ली की पोस्ट को ‘सिंगापुर ज्यूडिशियरी के खिलाफ बेहद खराब और आधारहीन हमला’ बताया और उनके खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई खिलाफ शुरू की.

सुप्रीम कोर्ट के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि इस केस का बुधवार को फैसला आ चुका है. जस्टिस कन्नन रमेश ने कहा कि अगर ली जुर्माने की रकम को नहीं चुकाते हैं तो उन्हें एक हफ्ते के लिए जेल जाना पड़ेगा. ली फिलहाल अमेरिका में रहते हैं.

LIVE TV