सोमालिया ट्रक विस्फोट में मरने वालों की संख्या 276 हुई
Advertisement

सोमालिया ट्रक विस्फोट में मरने वालों की संख्या 276 हुई

विस्फोट की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल शबाब नामक एक चरमपंथी संगठन ने हाल ही में दक्षिण एवं मध्य सोमालिया में सैन्य अड्डों पर हमले तेज कर दिये हैं.

देश के रक्षा मंत्री और सेनाप्रमुख ने अज्ञात कारणों से इस्तीफा दिया.  (फोटो साभार: पीटीआई)

मोगादिशू: सोमालिया की राजधानी में हुए अभी तक के सबसे शक्तिशाली विस्फोट में 276 लोग मारे गए और करीब 300 अन्य लोग घायल हो गए. देश के सूचना मंत्री ने सोंमवार को यह जानकारी दी. मृतकों की संख्या में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है. एक ट्वीट में सोमालियाई नेता अब्दीरहमान उस्‍मान ने हमले को ‘‘बर्बर’’ करार दिया.उन्होंने बताया कि तुर्की और केन्या सहित कई देशों ने चिकित्सा सहायता की पेशकेश की है. विदेश मंत्रालय सहित महत्वपूर्ण मंत्रालयों के निकट व्यस्त चौराहे को निशाना बनाकर किये गए ट्रक बम विस्फोट के बाद अस्पतालों में भारी भीड़ लग गई है.

  1. शनिवार को ट्रक में हुआ था जबरदस्त विस्फोट
  2. 3 दिनों के शोक की हुई घोषणा
  3. किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी
  4.  

विस्फोट स्थल पर बड़ी संख्या में गुस्साए लोग एकत्रित हुए. सोमालिया सरकार ने हमले को ‘राष्ट्रीय आपदा’ करार देते हुए अल-कायदा से जुड़े चरमपंथी गुट अल-शबाब को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. अफ्रीका का यह घातक चरमपंथी समूह पहले भी कई बार राजधानी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को निशाना बना चुका है. बहरहाल, अभी तक हमले को लेकर उसने कोई टिप्पणी नहीं की है.

यह भी पढ़ें: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू कार बम धमाके से दहला, 20 की मौत

ट्रंप प्रशासन और नवनिर्वाचित सोमालियाई राष्ट्रपति के प्रशासन ने इस साल के शुरू में अल-शबाब के खिलाफ सैन्य कार्रवाई तेज करने की घोषणा की थी. इस घोषणा के बाद अल-शबाब ने अपने हमले तेज करने का संकल्प जाहिर किया था. सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत माइकल कीटिंग ने इस हमले की निंदा की है.

इस विस्फोट से महज दो दिन पहले अमेरिका की अफ्रीका कमान के प्रमुख सोमालिया के राष्ट्रपति से मिलने के लिए मोगादिशू में थे. इससे पहले देश के रक्षा मंत्री और सेनाप्रमुख ने अज्ञात कारणों से इस्तीफा दिया. वैसे विस्फोट की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल शबाब नामक एक चरमपंथी संगठन ने हाल ही में दक्षिण एवं मध्य सोमालिया में सैन्य अड्डों पर हमले तेज कर दिये हैं.

राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने तीन दिनों के शोक की घोषणा की है. उन्होंने घायलों के उपचार के लिए लोगों से रक्तदान की अपील की. मेदिना अस्पताल के निदेशक डॉ मोहम्मद यूसुफ ने कहा, ‘‘अस्पताल मृतकों और घायलों से पटा पड़ा है. ऐसे लोगों को भी भर्ती कराया गया जिनका विस्फोट में अंग भंग हो गया. वाकई यह बहुत खौफनाक है.’’ सोमालिया की सरकार ने हमले के लिए अलकायदा से जुड़े अलशबाब आतंकी गुट को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि, राजधानी के महत्वपूर्ण ठिकाने को आए दिन निशाना बनाने वाले अल शबाब ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news