दक्षिण अफ्रीका में रेल दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 19 हुई

दक्षिण अफ्रीका में रेल दुर्घटना में मरने वाले की संख्या 19 पहुंच गई है, जिसमें चार बच्चे शामिल हैं.

दक्षिण अफ्रीका में रेल दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 19 हुई
दक्षिण अफ्रीका की सबसे भयंकर दुर्घटनाओं में से एक है रेल हादसा (फोटो-IANS)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में रेल दुर्घटना में मरने वाले की संख्या 19 पहुंच गई है, जिसमें चार बच्चे शामिल हैं. अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी. यह रेल दुर्घटना दक्षिण अफ्रीका की सबसे भयंकर दुर्घटनाओं में से एक है. गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के फ्री स्टेट प्रांत के क्रूंस्टैंड के पास एक क्रॉसिंग पर पोर्ट एलिजाबेथ से जोहानिसबर्ग जा रही एक यात्री ट्रेन की एक लॉरी से टक्कर हो गई थी, जिसके बाद इसमें आग लग गई थी.

प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता मोंडली मवांबी ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है और मृतकों की पहचान की जा रही है. इस घटना में घायल हुए 164 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने इस घटना की जांच शुरू की है.

इसलिए हुआ हादसा
अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के नजदीक आने के बाद भी ट्रक चालक ने कथित रूप से पटरी को पार किया, जिससे उसकी ट्रेन से टक्कर हो गई. इस हादसे के बाद भयंकर आग लग गई और बदहवास यात्री अपनी जान बचाने के लिए ट्रेन से निकलने की जद्दोजहद करते दिखे.

परिवहन मंत्री जो मासवांगनयी ने संवाददाताओं से कहा, 'पुलिस मामले की जांच कर रही है. ट्रक चालक निकलने की कोशिश कर रहा था... लेकिन यह कोशिश ढेरों जान के लिए महंगी साबित हुई. ट्रक ड्राइवर को अस्पताल ले जाया गया है, जहां हम यह जांचने के लिए रक्त परीक्षण कर रहे हैं कि वह नशे में तो नहीं था या फिर समस्या क्या थी'.

साउथ अफ्रीका के केपटाउन शहर में 2 मिनट से ज्यादा समय तक नहीं नहा सकेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका में लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन करने वाली शोशोलोजा मिल रेल कंपनी ने कहा कि यह घटना सुबह करीब नौ बजे हुई. वह पोर्ट एलिजाबेथ से जोहानिसबर्ग जा रही थी. यह हादसा जोहानिसबर्ग से करीब 200 किलोमीटर दूर हेन्नेमैन और क्रूनस्टैड शहरों के बीच हुआ. पटरी से उतरे हुए डिब्बों में एक पावर जेनरेटर है. इस डिब्बे में आग लग गई और वह तेजी से फैल गई'. रेल कंपनी के अनुसार ट्रेन में 429 लोग सवार थे.