दक्षिण अफ्रीका में ट्रक से टकराई ट्रेन, 18 लोगों की मौत, 254 घायल

परिवहन मंत्री जो मासवांगनयी ने दुर्घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, 'पुलिस मामले की जांच कर रही है. ट्रक चालक निकलने की कोशिश कर रहा था... लेकिन यह कोशिश ढेरों जान के लिए महंगी साबित हुई. 

दक्षिण अफ्रीका में ट्रक से टकराई ट्रेन, 18 लोगों की मौत, 254 घायल
दक्षिण अफ्रीका में एक रेल फाटक पर ट्रक से टक्कर होने के बाद ट्रेन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई. (फोटो साभार- AP)

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका में शुक्रवार को एक रेल फाटक पर ट्रक से टक्कर होने के बाद एक ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और लगभग 254 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के नजदीक आने के बाद भी ट्रक चालक ने कथित रूप से पटरी को पार किया, जिससे उसकी ट्रेन से टक्कर हो गई. इस हादसे के बाद भयंकर आग लग गई और बदहवास यात्री अपनी जान बचाने के लिए ट्रेन से निकलने की जद्दोजहद करते दिखे. बचावकर्मी मौके पर पहुंचकर बचाव एवं राहत कार्य में जुट गए.

परिवहन मंत्री जो मासवांगनयी ने दुर्घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, 'पुलिस मामले की जांच कर रही है. ट्रक चालक निकलने की कोशिश कर रहा था... लेकिन यह कोशिश ढेरों जान के लिए महंगी साबित हुई. ट्रक ड्राइवर को अस्पताल ले जाया गया है, जहां हम यह जांचने के लिए रक्त परीक्षण कर रहे हैं कि वह नशे में तो नहीं था या फिर समस्या क्या थी'.

पढ़ें- सिंगापुर में ट्रेनों की टक्कर में 28 घायल, पिछले 24 सालों में इस तरह की पहली घटना

दक्षिण अफ्रीका में लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन करने वाली शोशोलोजा मिल रेल कंपनी ने कहा कि 'सुबह करीब नौ बजे ट्रेन ट्रक से टकरा गई. वह पोर्ट एलिजाबेथ से जोहानिसबर्ग जा रही थी. यह हादसा जोहानिसबर्ग से करीब 200 किलोमीटर दूर हेन्नेमैन और क्रूनस्टैड शहरों के बीच हुआ. पटरी से उतरे हुए डिब्बों में एक पावर जेनरेटर है. इस डिब्बे में आग लग गई और वह तेजी से फैल गई'. रेल कंपनी के अनुसार ट्रेन में 429 लोग सवार थे.

दक्षिण अफ्रीकी रेल डिविजन की पैसेंजर रेल एजेंसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी मुथुजेली स्वार्टज ने इस हादसे में 18 लोगों की मौत होने और 254 लोगों के घायल होने की पुष्टि की.

(इनपुट एएफपी से)