उत्तर कोरिया पर लगाम लगाने के लिए दक्षिण कोरिया ने लगाए नए प्रतिबंध

दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के लिये धन की फंडिंग को रोकने के उद्देश्य से वहां के कुछ समूहों और व्यक्तियों को प्रतिबंधित सूची में डाला है. 

उत्तर कोरिया पर लगाम लगाने के लिए दक्षिण कोरिया ने लगाए नए प्रतिबंध
20 उत्तर कोरियाई समूहों और 12 व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी होगा.(फाइल फोटो)

सोल: दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के लिये धन की फंडिंग को रोकने के उद्देश्य से वहां के कुछ समूहों और व्यक्तियों को प्रतिबंधित सूची में डाला है. दक्षिण कोरियाई सरकार ने कहा कि 20 उत्तर कोरियाई समूहों और 12 व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी है. उत्तर कोरिया द्वारा 29 नवंबर को किये गये मिसाइल परीक्षण के बाद उस पर नये प्रतिबंध लगाने वाले देशों में दक्षिण कोरिया सबसे आगे है.

यह भी पढ़ें- संयुक्त राष्ट्र ने माना, सुरक्षा के लिहाज से कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति सबसे खतरनाक

सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके इस कदम से दूसरे देश भी ऐसा करने को प्रेरित होंगे. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दूत दुनिया से अनुरोध कर रही हैं कि वो प्योंगयांग से अपने व्यापारिक और कूटनीतिक संबंध तोड़ ले. इससे इतर दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने आज अपना दो दिवसीय मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास शुरू किया. 

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया के बढ़ते सैन्य खतरे के जवाब में जापान ने हवा से सतह पर मार करने में सक्षम मिसाइल खरीदने की योजना बनायी है. जापान के रक्षा मंत्री ने बीते 8 दिसंबर को यह जानकारी दी. उसके इस कदम से दशकों की उसकी शांतिवादी नीति को लेकर बहस शुरू होने की संभावना है.

इत्सुनोरी ओनोडेरा ने कहा कि मंत्रालय की अप्रैल 2018 से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में लंबी दूरी के क्रूज मिसाइलों की खरीद के लिए विशेष बजट के आग्रह की योजना है. स्थानीय मीडिया के अनुसार मंत्रालय की अमेरिकी कंपनियों से जेएएसएसएम और एलआरएएसएम जैसी लंबी दूरी तक हवा से सतह पर मार करने में सक्षम मिसाइल खरीदने की योजना है.