Zee Rozgar Samachar

अपनी बात कहने के लिए पेड़ पर चढ़ गए मंत्री महोदय, नीचे उतरने में छूटे पसीने

फिल्म ‘शोले’ (Sholay) का वह सीन तो आपको याद होगा, जिसमें ‘वीरू’ अपनी बात गांव वालों तक पहुंचाने के लिए पानी की टंकी पर चढ़ जाता है. लगभग ऐसा ही नजारा श्रीलंका (Sri Lanka) में देखने को मिला.

अपनी बात कहने के लिए पेड़ पर चढ़ गए मंत्री महोदय, नीचे उतरने में छूटे पसीने
श्रीलंका के राज्य मंत्री अरुंडिका फर्नांडो (फोटो: WION)

कोलंबो: फिल्म ‘शोले’ (Sholay) का वह सीन तो आपको याद होगा, जिसमें ‘वीरू’ अपनी बात गांव वालों तक पहुंचाने के लिए पानी की टंकी पर चढ़ जाता है. लगभग ऐसा ही नजारा श्रीलंका (Sri Lanka) में देखने को मिला. फर्क बस इतना था कि पानी की टंकी की जगह नारियल का पेड़ था और अभिनेता की जगह नेता. 

आपको बता दें कि श्रीलंका इन दिनों नारियल की कमी से जूझ रहा है. स्थानीय उद्योगों और घरेलू खपत की बढ़ती मांग के चलते यहां करीब 70 करोड़ नारियल की कमी हो गई है. यही बात समझाने के लिए राज्य मंत्री अरुंडिका फर्नांडो (State Minister of Coconut Arundika Fernando) लोगों के बीच पहुंचे थे. 

चढ़े, रुके फिर पूरी की बात
फर्नांडो ने नारियल की कमी और सरकारी प्रयासों पर बात करना शुरू किया और फिर अचानक नारियल के पेड़ पर चढ़ गए. कुछ देर तक लोगों को समझ नहीं आया कि आखिर हो क्या रहा है. थोड़ी उंचाई पर पहुंचने के बाद मंत्री महोदय ने अपनी बात को आगे बढ़ाया. स्थानीय वेबसाइट न्यूज फर्स्ट (News First) के अनुसार अरुंडिका फर्नांडो ने कहा कि स्थानीय उद्योगों और घरेलू खपत की बढ़ती मांग के चलते श्रीलंका में नारियल की कमी हो रही है. इस कमी को दूर करने के लिए नारियल की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए सभी खाली प्लॉट इस्तेमाल किये जाएंगे. 

सरकार को ख्याल है
मंत्री ने कहा कि नारियल की खेती पर ध्यान देने से औद्योगिक विकास को बल मिलेगा और इससे विदेशी व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की समस्या को समझती है. हम नारियल की कीमतों को कम करने पर भी विचार कर रहे हैं.

वजह और मशक्कत
अब समझते हैं कि आखिर मंत्री जी एकदम से पेड़ पर चढ़ने की क्यों सूझी? दरअसल, अरुंडिका फर्नांडो चाहते थे कि लोग उनकी बातों को गंभीरता से सुनें और जाहिर है इसके लिए उन्हें कुछ अलग करना था. इसलिए उन्होंने नारियल के पेड़ पर चढ़कर लोगों और मीडिया को अपनी बात सुनाई. हालांकि, ये बात अलग है कि मंत्री महोदय को नीचे उतारने में उनके समर्थकों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. काफी देर के प्रयासों के बाद उन्हें सकुशल नीचे उतारा जा सका.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.