close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीलंका: आतंकी हमले के बाद सी.डी. विक्रमरत्ने बनाए गए पुलिस प्रमुख, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

 राष्ट्रपति ने ईस्टर रविवार के दिन हुए विस्फोट के लिए खुफिया विफलता को जिम्मेदार ठहराया था, जिसमें 253 लोग मारे गए थे और उन्होंने देश के सुरक्षा परिदृश्य में एक व्यापक बदलाव का वादा किया था.

श्रीलंका: आतंकी हमले के बाद सी.डी. विक्रमरत्ने बनाए गए पुलिस प्रमुख, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर
.(फाइल फोटो)

कोलंबो: श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने सोमवार को नए पुलिस प्रमुख और रक्षा मंत्रालय में एक नए सलाहकार की नियुक्ति की. राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया, "पुलिस बल में सहायक(सेकेंड-इन-कमांड) वरिष्ठ उप महानिरीक्षक सी.डी. विक्रमरत्ने को कार्यवाहक महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है और पूर्व महानिरीक्षक एन.के. इल्लंगाकून को रक्षा मंत्रालय का सलाहकार नियुक्त किया गया है." समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, सिरिसेना ने ईस्टर रविवार के दिन हुए विस्फोट के लिए खुफिया विफलता को जिम्मेदार ठहराया था, जिसमें 253 लोग मारे गए थे और उन्होंने देश के सुरक्षा परिदृश्य में एक व्यापक बदलाव का वादा किया था.

ऐसी खुफिया रपट थी कि इस्लामिक समूह देश के चर्चो पर हमला करने की साजिश रच रहे हैं. इस खुफिया जानकारी के बाद भी कार्रवाई करने में नाकाम रहने पर लोगों में सरकार के प्रति बढ़ते रोष को देखते हुए सिरिसेना ने देश के रक्षा सचिव हेमासिरी फर्नाडो और आईजीपी पुजित जयसुंदरा का इस्तीफा मांगा था.

रक्षा सचिव ने 25 अप्रैल को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि उन्होंने व्यवस्थित तरीके से 'हमले के बारे में प्राप्त सूचना को संबंधित अधिकारियों और विभागों के पास भेज दिया था' और उन्होंने अपने कर्तव्यों को पालन किया था. डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से कहा कि इसबीच, जयसुंदरा को अनिवार्य छुट्टी पर भेज दिया गया है.

रक्षा सचिव देश के राष्ट्रपति के बाद कमांड ऑफ ऑफिस के क्रम में तीसरे नंबर पर आते हैं, जिनके पास रक्षामंत्री का पद भी होता है. बीते सप्ताह, सिरिसेना ने कहा था कि देश में करीब 140 इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध हैं और इनमें से 70 को पहले ही पकड़ा जा चुका है.