कपड़े धोने में आप तो नहीं करते ये गलती? डिटर्जेंट कंपनी की रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा
Advertisement

कपड़े धोने में आप तो नहीं करते ये गलती? डिटर्जेंट कंपनी की रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा

Stop Using So Much Laundry Detergent: डिटर्जेंट कंपनी की स्टडी रिपोर्ट की ऑथर सारा और उनके सीनियर लियाम के मुताबिक कपड़ों को बढ़िया तरीके से धोने के लिए, आपको एक बार में सिर्फ 2 चम्मच डिटर्जेंट की जरूरत होती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: वाशिंग मशीन या फिर मैनुअली अगर आप कपड़े धोने में बहुत अधिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल कपड़े धोने का डिटर्जेंट साफ तौर पर कपड़ों की गंदगी और दाग हटा देता है, लेकिन अगर आप इसका यूज तय मात्रा से ज्यादा करते हैं, तो आप एक नई गंदगी पैदा करते हैं.

  1. गंदे कपड़ों के ढेर से पाना है छुटकारा
  2. इतनी मात्रा में करें डिटर्जेंट का इस्तेमाल
  3. विदेशी कंपनी ने माना भारतीय नुस्खों का लोहा

रिसर्च से खुलासा

लोगों को लगता है कि डिटर्जेंट पाउडर पानी में पूरी तरह घुल जाता है लेकिन ऐसा होता नहीं है. इसके अवशेष उन कपड़ों में चिपक जाते हैं. इसका असर आपके बाकी कपड़ों पर भी पड़ता है. प्रेस हुए कपड़ों के किसी हिस्से का चिपक जाना भी इसका संकेत है कि कपड़े धोने में ज्यादा पाउडर इस्तेमाल हुआ. स्टडी के मुताबिक ऐसा होने से कपड़ों का वजन भी बढ़ जाता है.

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक डिटर्जेंट ब्रैंड टाइड की रिपोर्ट भी यही करती है कि ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल सही नहीं है. कंपनी की रिपोर्ट ये भी कहती है कि आप जितना अधिक डिटर्जेंट इस्तेमाल करेंगे, उस कपड़े के गंदे होने के चांस और ज्यादा होंगे.

कितनी मात्रा में हो डिटर्जेंट का इस्तेमाल?

डिटर्जेंट कंपनी की स्टडी रिपोर्ट की ऑथर सारा और उनके सीनियर लियाम के मुताबिक कपड़ों को बढ़िया तरीके से धोने के लिए, आपको एक बार में सिर्फ 2 चम्मच डिटर्जेंट की जरूरत होती है. उदाहरण के लिए अगर आप अपनी 6Kg क्षमता वाली वाशिंग मशीन के एक लोड में लगभग 12 पाउंड यानी करीब 5.5 Kg वजन के कपड़े डालते हैं तो सिर्फ 2 चम्मच डिटर्जेंट उनकी बढ़िया धुलाई के लिए काफी होता है. कपड़ों का वजन आठ पाउंड से कम होने पर तो सिर्फ 1 चम्मच डिटर्जेंट मिलाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कंडोम के ऐड के नाम पर किया ऐसा प्रयोग, भड़के लोगों ने कही ये बात

प्रतिद्वंदी ब्रैंड्स पर आरोप

स्टडी के ऑथर्स के मुताबिक, 'कुछ ब्रैंड अपने प्रोडक्ट में बेहतर नतीजों के लिए कितना पाउडर इस्तेमाल करें इसका जिक्र भी करते हैं. ऐसे में हो सकता है कि उनके विज्ञापन में प्रति लोड 2 बड़े चम्मच से अधिक का यूज करने की सलाह दी गई हो. जबकि दो चम्मच पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में आपको ध्यान देना होगा कि वो अपना एक प्रोडक्ट बेच रहे हैं, और वो चाहते हैं कि उनका हर ग्राहक इसे ज्यादा से ज्यादा खरीदे.'

यदि आप High Efficiency (HE) डिटर्जेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो भी आपको इस लिमिट को क्रॉस नहीं करना चाहिए.

विदेशी कंपनी ने की पुराने भारतीय नुस्खों की सिफारिश

वायरकटर इस मामले में लिक्विड डिटर्जेंट की सिफारिश करते हैं क्योंकि यह आसानी से पानी में डाइल्यूट हो जाता है. वहीं व्हर्लपूल कंपनी गंदे कपड़े धोने को सिरके और पानी के मिश्रण में भिगोने की सलाह देती है. इसके लिए आपको दो मुठ्ठी डिटरजेंट झोकने के बजाए, पहले बालटी में 1 चौथाई पानी भरकर उसमें एक कप सिरका मिलाएं फिर गंदे कपड़ों को उसमें डुबो दें. कुछ समय बाद किसी दाग के ज्यादा गहरा होने की स्थिति में थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट मिलाकर रगड़े फिर सामान्य मात्रा में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हुए वाशिंग मशीन को ऑन करें.

 

Trending news