अध्ययन: शराब के नशे में महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखते हैं पुरुष
Advertisement

अध्ययन: शराब के नशे में महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखते हैं पुरुष

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने चौंका देने वाला खुलासा किया है. यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए अध्ययन में पता चला है कि नशे में पुरूषों में महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखने की प्रवृत्ति अधिक होती है. 

प्रतीकात्मक फोटो

वॉशिंगटन. एक तरफ जहां दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों में समानता को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने चौंका देने वाला खुलासा किया है. यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए अध्ययन में पता चला है कि नशे में पुरूषों में महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखने की प्रवृत्ति अधिक होती है. ऐसा खासकर उन महिलाओं के साथ होता है जिन्हें अट्रैक्टिव और फ्रेंडली नहीं माना जाता है. ये अध्ययन अमेरिका की नेब्रास्का-लिंकोइन यूनिवर्सिटी में किया गया. रिसर्चर्स ने वास्तविक परिस्थिति की जांच के लिए कुछ परिस्थितियों एवं कारकों का अध्ययन किया, जिससे पुरूष महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखते हैं.

  1. अमेरिका एक यूनिवर्सिटी ने किया रिसर्च
  2. नशे में महिलाओं को वस्तु की तरह देखते हैं पुरुष 
  3. 49 पुरुषों पर किया गया रिसर्च

49 पुरुषों पर अध्ययन
इस अध्ययन का प्रकाशन ‘सेक्स रोल्स’ जर्नल में किया गया है. रिसर्च में 20 से 30 वर्ष तक के 49 पुरुषों को शामिल किया गया. इसमें 49 में से 29 पुरूषों को शराब पिलाई गई जिससे वे हल्के नशे में आ गए. वहीं बाकी 20 लोगों को साधारण ड्रिंक दिया गया. सभी को 80 युवतियों की तस्वीर दिखाई गई और उनसे उनके व्यक्तित्व के बारे में पूछा गया.

आई-ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी
आई-ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी के जरिए इस बात पर भी गौर किया गया कि पुरूषों को जब तस्वीर दिखाई गई तो वे महिलाओं के किन अंगों को देख रहे थे. रिसर्च में यह बात निकलकर आई कि एक पुरूष इन तथ्यों के आधार पर किसी औरत को वस्तु के तौर पर पेश करेगा कि वह नशे में है या नहीं. साथ ही महिला कितनी आकर्षक या हॉट दिखती है.

Trending news