शोधकर्ताओं ने चेताया: रोज अंडा खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह बीमारी
Advertisement

शोधकर्ताओं ने चेताया: रोज अंडा खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह बीमारी

अंडा सेहत के लिए अच्छा है या बुरा? एक ताजा अध्ययन के बाद यह सवाल खड़ा हो गया है. शोधकर्ताओं का दावा है कि रोज एक अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है.

 

फाइल फोटो

सिडनी: सेहत के चक्कर में यदि आप रोजाना अंडे (Egg) खाने में विश्वास रखते हैं, तो सावधान हो जाइए. एक शोध में यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन एक अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा लगभग 60 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने 8,545 चीनी युवाओं पर किए शोध में पाया कि अंडे और शरीर में हाई ब्‍लड शुगर लेवल के बीच एक संबंध होता है.

  1. ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने किया चौंकाने वाला खुलासा 
  2. चीन के युवाओं पर किया अध्ययन 
  3. अंडे को हेल्‍दी डाइट कहा जाता है 

पलट दिए पुराने दावे
शोधकर्ताओं के मुताबिक, हर रोज एक अंडे का सेवन करने वालों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 60% तक बढ़ जाता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में उसके सेवन से बचा जाना चाहिए. दुनिया के कई देशों की तरह यूके में भी अंडे को हेल्‍दी फास्‍ट फूड के रूप में देखा जाता है. विज्ञापनों में रोज अंडा खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस शोध ने अंडे को लेकर होने वाले दावों को पूरी तरह पलटकर रख दिया है.

BJP सांसद की 6 साल की पोती की पटाखे से झुलसकर मौत, दिवाली की रात हुआ था हादसा

बिलकुल अलग निष्कर्ष  
इससे पहले एक शोध में कहा गया था कि रोज अंडा खाने से डायबिटीज नहीं होती, मगर ताजा शोध के निष्कर्ष इससे बिलकुल उलट हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि आप रोज अंडा खाते हैं फिर भले ही किसी भी रूप में, तो आपके ऐसी स्थिति में पहुंचने का खतरा उत्‍पन्‍न हो जाता है, जो किसी व्‍यक्ति में अक्‍सर बहुत ज्‍यादा शुगर लेवल होने पर होता है.

आकलन करना था
साउथ ऑस्‍ट्र‍ेलिया यूनिवर्सिटी (University of South Australia) के शोधकर्ता डॉक्‍टर मिंग ली (Dr Ming Li) ने कहा, ‘इस शोध में हमने अंडे और शरीर में हाई ब्‍लड शुगर लेवल के बीच संबंध का पता लगाया है. वैसे डायबिटीज और अंडों के बीच संबंध को लेकर अमूमन बहस होती रहती है, लेकिन इस शोध का उद्देश्‍य लंबे समय तक अंडे खाने वाले व्यक्ति में डायबिटीज के खतरे का आकलन करना था’.

760 अरब डॉलर खर्च
ऑस्‍ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने शोध के लिए ऐसे चीनियों को चुना, जो परंपरागत खाना छोड़कर अंडे, मांस और स्‍नैक्‍स का सेवन कर रहे हैं. 1991 से लेकर 2009 के बीच चीन में लोगों के अंडे खाने की संख्‍या बढ़कर दोगुनी हो गई थी. बता दें कि पिछले साल दुनियाभर में केवल डायबिटीज के इलाज पर 760 अरब डॉलर खर्च हुए थे, जो कुल स्‍वास्‍थ्‍य खर्च का 10 प्रतिशत है. जबकि अकेले चीन में यह 109 अरब डॉलर से अधिक था.

 

Trending news