ऐसा गांव जहां चलता है महिलाओं का साम्राज्य, कदम भी नहीं रख सकते पुरुष
Advertisement

ऐसा गांव जहां चलता है महिलाओं का साम्राज्य, कदम भी नहीं रख सकते पुरुष

आज हम एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां महिलाओं का साम्राज्य चलता है. इस गांव में कोई भी पुरुष एंट्री नहीं ले सकता. अगर कोई पुरुष गांव में एंट्री लेता है, तो उसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की जाती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई अजीबोगरीब जगह हैं, जिनके बारे में जानकर उस पर यकीन करना मुश्किल होता है. आज हम आपको एक ऐसे ही कमाल के गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां केवल महिलाएं रहती हैं. इस गांव में कोई भी पुरुष एंट्री नहीं ले सकता. अगर कोई पुरुष गांव में एंट्री लेता है, तो उसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की जाती है. यानी आप ये कह सकते हैं इस गांव पर महिलाओं का साम्राज्य है. 

  1. पूरे गांव में पुरुषों की एंट्री पर है रोक
  2. पुरुषों की एंट्री लेने पर होता है पुलिस केस
  3. गांव के चारों ओर लगे हैं कांटेदार तार

गांव में पुरुषों की एंट्री पर है प्रतिबंध

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उमोजा (Umoja village) नाम का ये गांव उत्तरी केन्या के समबुरू (Umoja village Samburu county Kenya) में स्थित है. स्वाहिली में उमोजा का मतलब एकता होता है. इस गांव में केवल महिलाएं रहती हैं और पुरुषों के पैर रखने पर भी प्रतिबंध है. गांव को सुरक्षित करने के लिए इसके चारों ओर कांटेदार तार लगाए गए हैं.  अगर कोई पुरुष यहां प्रवेश करता है, तो उसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को दे दी जाती है.

fallback

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना मामलों में आई कमी, लेकिन नहीं थम रहीं मौतें; अब आए इतने नए केस

15 महिलाओं ने की थी गांव की शुरुआत

इस गांव की शुरुआत महज 15 महिलाओं ने की थी. जिनका 1990 में ब्रिटिश सैनिकों ने रेप और यौन शोषण किया था. लेकिन आज यही गांव पीड़ित महिलाओं के लिए एक सुरक्षित छत बन गया है. जहां वो खुशी से अपना जीवनयापन करती हैं और बिना रोक टोक के जिंदगी जीती हैं.

ये भी पढ़ें: कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, 70 दिन की सुनवाई में रेप के दोषी को दी फांसी का सजा

6 महीने की बच्ची से लेकर 98 साल की बुजुर्ग रहती हैं यहां

अब ये गांव एक शरणास्थल के रूप में बदल गया. यहां उन सभी महिलाओं का स्वागत किया जाता है, जिन्हें उनके घर से निकाल दिया जाता है. यहां अपनी शादीशुदा जिंदगी में परेशान, फीमेल म्यूटिलेशन से पीड़ित महिलाएं, दुष्कर्म और अन्य अपराधों से पीड़ित महिलाएं आती हैं. कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने पति की मौत के बाद यहां आती हैं. यहां रहने वाली महिलाओं में 98 वर्ष की बुजुर्ग से लेकर 6 महीने की बच्ची तक शामिल है. कई महिलाएं तो गर्भवती अवस्था में ही यहां आकर रहने लगती हैं.

LIVE TV

Trending news