अदालती आदेश की अनदेखी कर बशीर दक्षिण अफ्रीका से बाहर गए

सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर अदालती आदेश को नजरअंदाज करते हुए दक्षिण अफ्रीका से बाहर चले गए। वहीं अदालत को यह गौर करना था कि कथित युद्ध अपराधों या नरसंहार के लिए उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए या नहीं।

अदालती आदेश की अनदेखी कर बशीर दक्षिण अफ्रीका से बाहर गए

जोहान्सबर्ग: सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर अदालती आदेश को नजरअंदाज करते हुए दक्षिण अफ्रीका से बाहर चले गए। वहीं अदालत को यह गौर करना था कि कथित युद्ध अपराधों या नरसंहार के लिए उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए या नहीं।

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) ने कहा है कि दारफूर संघर्ष पर लंबे वक्त से जारी गिरफ्तारी वारंट पर दक्षिण अफ्रीका में बशीर को हिरासत में लेने के उसके आह्वान पर ध्यान नहीं दिया जाना ‘निराशाजनक’ है।

जोहान्सबर्ग में अफ्रीकी संघ के नेताओं के सम्मेलन के अंतिम दिन उनके विमान के उड़ान भरने के समय स्थानीय हाई कोर्ट में अधिकारियों को उनको हिरासत में लेने को मजबूर करने के लिए दायर तत्काल आवेदनों पर सुनवाई चल रही थी।

आईसीसी के मुख्य उप अभियोजक जेम्स स्टेवार्ट ने कहा, ‘ हमारी हमेशा से यही स्थिति रही है कि दक्षिण अफ्रीका का दायित्व स्पष्ट है। उसका दायित्व उनको गिरफ्तार करना था।’ बशीर के जाने के बाद दक्षिण अफ्रीकी न्यायाधीश डनस्टन मलम्बो ने कल रात के अदालती आदेश को नजरअंदाज करने पर सरकार को कड़ी फटकार लगाई, जिसमें उन्हें रोक कर रखना था।