अफगानिस्तान: प्रदर्शनकारियों पर आत्मघाती हमला, 50 लोगों की मौत 57 घायल
Advertisement

अफगानिस्तान: प्रदर्शनकारियों पर आत्मघाती हमला, 50 लोगों की मौत 57 घायल

 पूर्वी अफगानिस्तान में मंगलवार को प्रदर्शनकारियों पर किए गए एक आत्मघाती हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई.

प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता इनामुल्ला मियाखिल ने भी मृतकों और घायलों की पुष्टि की.(फाइल फोटो)

जलालाबाद: पूर्वी अफगानिस्तान  में मंगलवार को प्रदर्शनकारियों पर किए गए एक आत्मघाती हमले में कम से कम 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता इनामुल्ला मियाखिल ने भी 19 मृतकों और 57 घायलों की पुष्टि की थी. लेकिन नंगरहार प्रांत परिषद के उप प्रमुख ने बताया कि हमले में 50 से अधिक लोगों की मौत हुई है. देश में बढ़ती हिंसा से शांति वार्ता और चुनावों की उम्मीद खटाई में पड़ती नजर आ रही है. प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोग्यानी ने बताया कि नंगरहार प्रांत में हुए हमले में 57 लोग घायल भी हुए हैं, जहां प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय पुलिस प्रमुख की नियुक्ति के विरोध में राजमार्ग जाम कर दिया था.

 खोग्यानी ने पहले ‘एएफपी’ को बताया था कि प्रांतीय राजधानी जलालाबाद बालिका विद्यालय के बाहर दोहरे विस्फोट के कुछ घंटो बाद यह हमला किया गया. उन हमलों में एक लड़के की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हुए थे. 

अफगानिस्तान: तालिबान-विरोधी नेता की मौत की बरसी पर आतंकवादी हमला, 29 लोगों की मौत
अफगानिस्तान में एक प्रमुख तालिबान-विरोधी नेता की मौत की 17 वीं बरसी पर विद्रोहियों द्वारा किए गए अलग अलग हमलों में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. मैदान वार्डक प्रांत के एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि तालिबान ने शनिवार को देर रात काबुल के पश्चिम में एक जिला मुख्यालय पर हमला किया. इस हमले में एक जिला प्रमुख सहित 10 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गयी.  इसके बाद वहां मुठभेड़ हुयी. उन्होंने बताया कि वायु सेना की जवाबी कार्रवाई में दर्जनों विद्रोही मारे गए. 

fallback

उस क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजे गए हैं. पश्चिमी हेरात के गवर्नर के प्रवक्ता गिलानी फरहाद ने कहा कि शनिवार को ही एक अन्य घटना में उग्रवादियों ने प्रांत में एक नाके को निशाना बनाया जिसमें नौ सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गए. उन्होंने हमले के लिए तालिबान को दोषी ठहराया और कहा कि मुठभेड़ में करीब 10 विद्रोहियों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए.

इस बीच एक अन्य घटना में उत्तरी बगलान प्रांत में तालिबान के लड़ाकों ने सुरक्षा नाकों को निशाना बनाया जिससे पांच सैनिकों की मौत हो गयी.  रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार वहां अब भी मुठभेड़ जारी है और क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजे जा रहे हैं. प्रांतीय पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना में चार पुलिस अधिकारी भी मारे गए. इन हमलों की किसी ने भी ज़िम्मेदारी नहीं ली है.ये हमले तालिबान विरोधी नेता अहमद शाह मसूद की हत्या की 17वीं बरसी की पूर्व संध्या पर हुए हैं. मसूद 11 सितंबर को अमेरिका पर हुए आतंकवादी हमले से दो दिन पहले आत्मघाती हमलावरों के हमले में मारे गए थे.  

इनपुट भाष से भी 

Trending news