इंडोनेशिया: अल्पसंख्यक ईसाइयों को बनाया गया निशाना, आत्मघाती हमले में 11 की मौत
Advertisement

इंडोनेशिया: अल्पसंख्यक ईसाइयों को बनाया गया निशाना, आत्मघाती हमले में 11 की मौत

 इंडोनेशिया के दूसरे सबसे बड़े शहर सुराबया में मोटरसाइकिल सवार आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्चों में धमाके किये. इस दौरान 11 लोगों की मौत हो गए जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए. 

सुराबया में आत्मघाती हमले के बाद चर्च के बाहर बम निरोधक दस्ते का एक जवान. (Reuters/13 May, 2018)

सुराबया: इंडोनेशिया के दूसरे सबसे बड़े शहर सुराबया में मोटरसाइकिल सवार आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्चों में धमाके किये. इस दौरान 11 लोगों की मौत हो गए जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए. हाल के समय में अल्पसंख्यक ईसाइयों को निशाना बनाकर किया गया यह सबसे भीषण हमला था. आत्मघाती हमलावरों में बच्चा लिये एक महिला भी शामिल थी. पुलिस प्रवक्ता फ्रांस बारुंग मांगेरा ने मौके पर मौजूद संवाददाताओं को बताया कि पहला हमला सुराबया में सांता मारिया रोमन कैथोलिक चर्च में हुआ. इसमें चार लोगों की मौत हो गई जिसमें एक या उससे ज्यादा हमलावर थे.

हमलों में घायल कुल 41 लोगों में से दो पुलिसकर्मी भी हैं
उन्होंने कहा कि इन हमलों में घायल कुल 41 लोगों में से दो पुलिसकर्मी भी हैं. मानगेरा ने कहा कि इसके कुछ ही मिनटों बाद दीपोनेगोरो के क्रिश्चन चर्च में दूसरा धमाका हुआ.  तीसरा धमाका शहर के पंटेकोस्टा चर्च में हुआ. मानगेरा ने कहा कि इस वारदात के बाद राष्ट्रपति जोको ‘‘ जोकोवी ’’ विदोदो भी पूर्वी जावा प्रांत की राजधानी सुराबया पहुंचे. 

यह 2000 में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्चों पर हुये हमले के बाद सबसे भीषण हमला है.  उस हमले में 15 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा घायल हुए थे. इंडोनेशिया में धार्मिक अल्पसंख्यकों और खासकर ईसाइयों को बार बार निशाना बनाया जाता रहा है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बम धमाके कम से कम पांच आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिये जिनमें एक नकाबपोश महिला और उसके साथ दो बच्चे भी शामिल थे.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बच्चे के साथ आई महिला के बारे में बताया 
मीडिया से बातचीत के लिये अधिकृत नहीं होने की वजह से अधिकारी ने अपना नाम जाहिर नहीं किया. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बच्चे के साथ आई महिला के बारे में कहा कि वह दीपानेगोरो चर्च में दो बैग लेकर गई थी. एंटोनियस नाम के एक गार्ड ने बताया, ‘‘अधिकारियों ने पहले उन्हें चर्च के अहाते में रोका लेकिन महिला उनकी अनदेखी करती हुई जबरन अंदर चली गई और अचानक उसने एक नागरिक को गले लगा लिया और तभी धमाका हो गया.’’ सांता मारिया चर्च में कांच और कंक्रीट का मलबा बिखरा हुआ था और पुलिसकर्मियों ने इस इमारत को सील कर रखा था. 

राहत कर्मियों ने पास के खेत में पीड़ितों का इलाज किया जबकि अधिकारियों ने धमाके के बाद पार्किंग स्थल में जली हुई मोटरसाइकिलों का मुआयना किया. चर्च के बाहर एक फेरीवाली ने कहा कि जबर्दस्त धमाके की वजह से वह कई मीटर दूर छिटक गई. समस्यिा ने कहा, ‘‘उसने मोटरसाइकिल सवार दो लोगों को चर्च के अहाते में जाते देखा. एक ने काली पैंट पहन रखी थी और दूसरे ने पीठ पर बैग लाद रखा था. ’’

इंडोनेशिया चर्च असोसिएशन ने हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है
इंडोनेशिया चर्च असोसिएशन ने हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है. राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता सेत्यो वासिस्तो ने घोषणा की कि पुलिस ने रविवार की सुबह पश्चिमी जावा में चार संदिग्धों को मार गिराया और दो अन्य को गिरफ्तार किया है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह अभियान चर्च पर हुये हमलों से जुड़ा था या नहीं.  

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news