Zee Rozgar Samachar

Baghdad: बाजार में दोहरे आत्मघाती हमले में 28 की मौत, 73 लोग बुरी तरह घायल

इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में हुए आत्मघाती हमले (Suicide Bombing) में 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 73 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इराकी सेना का कहना है कि ये आंकड़ा बढ़ सकता है.

Baghdad: बाजार में दोहरे आत्मघाती हमले में 28 की मौत, 73 लोग बुरी तरह घायल
प्रतीकात्मक तस्वीर

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में हुए आत्मघाती हमले (Suicide Bombing) में 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 73 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इराकी सेना का कहना है कि ये आंकड़ा बढ़ सकता है. इराकी सेना ने कहा कि कि सेंट्रल बगदाद के तयारन चौक पर भीड़ भरे बाजार के अंदर दो दो आत्मघाती हमले हुए, जिसमें कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 73 लोग घायल हो गए हैं. कई घायलों की हालत बेहद गंभीर है.

जनवरी 2018 के बाद सबसे बड़ा हमला

इराक में जनवरी 2018 के बाद ये सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है. ये हमला उस समय हुआ, जब कोरोना महामारी के बाद खुली बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. तभी पहले आत्मघाती हमलावर ने खुद के बीमार होने का नाटक किया और जैसे ही लोग उसके आस पास जुटे, उसने धमाके में खुद को उड़ा दिया. दूसरा धमाका उस समय हुआ, जब पहले धमाके के बाद स्थानीय लोग राहत और बचाव कार्य में जुट गए. तभी दूसरे हमलावर ने खुद को उड़ा लिया. इन दोनों हमलों में कम से कम 28 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि घायल हुए 73 लोगों में से कईयों की हालत बेहद गंभीर है.

2003 से 2017 का दौर आया लोगों को याद

बगदाद में साल 2003 से पहले आम तौर पर शांति हुआ करती थी. लेकिन साल 2003 में अमेरिकी हमले के बाद वहां आत्मघाती हमले बेहद बढ़ गए थे. और 2017 से कुछ समय पहले तक इस्लामिक स्टेट की आवक से भी बगदाद में लगातार धमाके होते रहे. हालांकि इस्लामिक स्टेट की हार के बाद से बगदाद आम तौर पर शांत रहता था. जिसकी वजह से बगदाद में काफी सारे चेक पोस्ट हटा दिए गए थे और विदेशी सैनिक भी सड़कों पर नहीं दिख रहे थे. ऐसे में इस भीड़ भाड़ वाले बाजार को निशाना बनाना आतंकियों के लिए आसान हो गया. हालांकि इन धमाकों को चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इराक में जून 2021 में चुनाव भी होने हैं.

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

पुलिस ने बताया कि मौत के आंकड़ें बढ़ सकते हैं, क्योंकि कई घायलों हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस ने बताया कि सेंट्रल बगदाद में एक वाणिज्यिक केंद्र में दो विस्फोट हुए. वहीं इराकी राज्य टेलीविजन ने बताया कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.