close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंची चीन, वांग यी से करेगी मुलाकात

सुषमा स्वराज द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ अहम वार्ता करेंगी और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी. 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंची चीन, वांग यी से करेगी मुलाकात
चीन यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ अहम वार्ता करेंगी (फोटो साभार @EOIBeijing)

बीजिंग: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार दिनों की यात्रा पर शनिवार को यहां पहुंची. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ अहम वार्ता करेंगी और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी. सुषमा कल वांग से मुलाकात करने वाली हैं. 

वांग को पिछले महीने स्टेट काउंसलर के पद पर पदोन्न्त किए जाने के बाद उनकी यह पहली बैठक होगी. वांग इस पदोन्नति के साथ चीन में शीर्ष राजनयिक हो गए हैं. वह विदेश मंत्री के पद भी बने रहेंगे. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी यांग जियेची के बीच शंघाई में हुई हालिया बैठक के बाद सुषमा और वांग की बैठक हो रही है. 

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि यह बैठक संबंधों को बेहतर करने के लिए उच्च स्तरीय वार्ता की गति बढ़ाने के लिए दोनों देशों की कोशिशों की हिस्सा है. पिछले साल के डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों देशों ने तनाव कम करने के लिए वार्ता बढ़ा दी है. 

एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी सुषमा
सुषमा 24 अप्रैल को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी. उसी दिन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगी. मंत्रीस्तरीय बैठकों में क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी लड़ाई सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. इसी साल जून में चीन के किंगदाओ शहर में प्रस्तावित एससीओ शिखर बैठक की तैयारियों के तहत ये मंत्रीस्तरीय बैठकें हो रही हैं.