आसियान के सदस्य कंबोडिया देश के विदेश मंत्री से मिलीं स्वराज
Advertisement

आसियान के सदस्य कंबोडिया देश के विदेश मंत्री से मिलीं स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को अपने कंबोडियाई समकक्ष प्राक सोकोन से मुलाकात कर द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

फाइल फोटो

नोम पेन: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को अपने कंबोडियाई समकक्ष प्राक सोकोन से मुलाकात कर द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. दो देशों की चार दिवसीय यात्रा के अंतिम चरण में कंबोडिया पहुंची स्वराज का सोकोन ने स्वागत किया. कंबोडियाई विदेश मंत्रालय में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

fallback

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि सोकोन ने गर्मजोशी से स्वराज का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘‘विदेश मंत्रालय में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.’’ स्वराज बुधवार को कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन और सीनेट (देश की संसद) के अध्यक्ष से चुम से भी मिलेंगी.

fallback

चार दिवसीय यात्रा में वियतनाम के बाद पहुंची कंबोडिया 
वियतनाम से होते हुए स्वराज मंगलवार को कंबोडिया पहुंची थीं. आसियान के दो महत्वपूर्ण देशों के, स्वराज के इस दौरे को दक्षिणपूर्वी एशियाई क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर संतुलन बनाने की भारत की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. आपको बता दें कि सुषमा स्वराज दो देशों की चार दिन की यात्रा के पहले चरण में बीते रविवार की रात वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंची थीं. इस यात्रा का मकसद आसियान क्षेत्र के दो अहम मुल्कों के साथ भारत के रिश्तों को गहरा करना है.

स्वराज ने आसियान देशों को बताया अहम दोस्त
भारत के रिश्ते शक्तिशाली आसियान समूह के दो अहम देशों वियतनाम और कंबोडिया के साथ प्रगति पर हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया था, ‘‘आसियान में एक रणनीतिक साझेदार और एक अहम दोस्त! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वियतनाम के हनोई पहुंची जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ. विदेश मंत्री की दक्षिण पूर्वी एशिया के दो देशों की यात्रा के पहले चरण के दो दिनों के दौरान (27-28 अगस्त को) व्यस्त कार्यक्रम हैं.’’ 

(इनपुट भाषा से)

Trending news