close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आसियान के सदस्य कंबोडिया देश के विदेश मंत्री से मिलीं स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को अपने कंबोडियाई समकक्ष प्राक सोकोन से मुलाकात कर द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

आसियान के सदस्य कंबोडिया देश के विदेश मंत्री से मिलीं स्वराज
फाइल फोटो

नोम पेन: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को अपने कंबोडियाई समकक्ष प्राक सोकोन से मुलाकात कर द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. दो देशों की चार दिवसीय यात्रा के अंतिम चरण में कंबोडिया पहुंची स्वराज का सोकोन ने स्वागत किया. कंबोडियाई विदेश मंत्रालय में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

पूरी दुनिया में मनाया जाएगा गुरू नानक का 550 वां प्रकाश पर्व : सुषमा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि सोकोन ने गर्मजोशी से स्वराज का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘‘विदेश मंत्रालय में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.’’ स्वराज बुधवार को कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन और सीनेट (देश की संसद) के अध्यक्ष से चुम से भी मिलेंगी.

सोमवार से वियतनाम और कंबोडिया की चार दिवसीय यात्रा पर सुषमा स्वराज

चार दिवसीय यात्रा में वियतनाम के बाद पहुंची कंबोडिया 
वियतनाम से होते हुए स्वराज मंगलवार को कंबोडिया पहुंची थीं. आसियान के दो महत्वपूर्ण देशों के, स्वराज के इस दौरे को दक्षिणपूर्वी एशियाई क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर संतुलन बनाने की भारत की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. आपको बता दें कि सुषमा स्वराज दो देशों की चार दिन की यात्रा के पहले चरण में बीते रविवार की रात वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंची थीं. इस यात्रा का मकसद आसियान क्षेत्र के दो अहम मुल्कों के साथ भारत के रिश्तों को गहरा करना है.

स्वराज ने आसियान देशों को बताया अहम दोस्त
भारत के रिश्ते शक्तिशाली आसियान समूह के दो अहम देशों वियतनाम और कंबोडिया के साथ प्रगति पर हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया था, ‘‘आसियान में एक रणनीतिक साझेदार और एक अहम दोस्त! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वियतनाम के हनोई पहुंची जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ. विदेश मंत्री की दक्षिण पूर्वी एशिया के दो देशों की यात्रा के पहले चरण के दो दिनों के दौरान (27-28 अगस्त को) व्यस्त कार्यक्रम हैं.’’ 

(इनपुट भाषा से)