सोमवार से वियतनाम और कंबोडिया की चार दिवसीय यात्रा पर सुषमा स्वराज

आसियान देशों के साथ बेहतर संबंधों के चलते सोमवार से वियतनाम और कंबोडिया की चार दिवसीय यात्रा पर जा रही हैं सुषमा स्वराज.

सोमवार से वियतनाम और कंबोडिया की चार दिवसीय यात्रा पर सुषमा स्वराज
फाइल फोटो

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आसियान क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों के साथ भारत के सामरिक सहयोग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से सोमवार को वियतनाम और कंबोडिया के चार दिवसीय दौरे की शुरूआत करेंगी. विदेश मंत्रालय ने बताया कि स्वराज 27 और 28 अगस्त को वियतनाम की यात्रा करेंगी जबकि 29 अगस्त को वह कंबोडिया के दो दिवसीय दौरे पर जायेगी. मंत्रालय ने बताया,‘‘ विदेश मंत्री की वियतनाम और कंबोडिया की यात्रा कई वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर राजनीतिक नेतृत्व के साथ गहन चर्चा का अवसर प्रदान करेंगी और इन देशों और आसियान क्षेत्र के साथ हमारी रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाएगी.’’ 

वियतनाम में स्वराज इस देश के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री फाम बिन्‍ह मिन्‍ह के साथ संयुक्त आयोग की 16वीं बैठक की सह अध्यक्षता करेंगी. वह वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन शुआन फुक से भी मुलाकात करेंगी और हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगी.

पाकिस्तान के अंतरिम कानून मंत्री ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात

कंबोडिया की अपनी यात्रा के दौरान स्वराज कंबोडिया के अपने समकक्ष प्राक सोखोन से भी व्यापक चर्चा करेंगी. उनकी कंबोडिया की यह पहली आधिकारिक यात्रा होगी. वह प्रधानमंत्री हुन सेन और सीनेट के अध्यक्ष से भी मिलेंगी. भारत के वियतनाम और कंबोडिया से संबंध बढ़ रहे है. भारत समुद्री सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्रों में वियतनाम के साथ अपना सहयोग बढ़ा रहा है.

(इनपुट-भाषा)