सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से की मुलाकात
Advertisement

सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से की मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया. 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों पर चर्चा की.  (फोटो साभार : @MEAIndia)

रियाद: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से बुधवार को मुलाकात की और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया. सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंची सुषमा ने शाह सलमान से मुलाकात की.

  1. सुषमा स्वराज ने की सऊद अरब के शाह से मुलाकात
  2. सुषमा ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबेर से भी मुलाकात की
  3. सुषमा ने भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया 

सुषमा और शाह के बीच कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा   
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘सभी क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाये जाने और एक-दूसरे की प्रगति के लिए एक साथ मिलकर काम किये जाने के कदमों पर चर्चा की गई.’’ इससे पूर्व सुषमा ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबेर से मुलाकात की. इस दौरान व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई.

पीएम मोदी 9 से 12 फरवरी को फिलिस्तीन, यूएई और ओमान की यात्रा पर जाएंगे

कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा व्यापार और निवेश बढ़ाने के साथ ही ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के स्तर पर संपर्क को और मजबूत करने पर केंद्रित थी. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्थितियों पर भी चर्चा की. आदेल ने सुषमा के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी की.

सुषमा प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विरासत एवं संस्कृति महोत्सव जनाद्रियाह का भी उद्घाटन करेंगी. इस उत्सव में भारत विशिष्ट अतिथि राष्ट्र है. सुषमा ने जनाद्रियाह उत्सव में भारत को विशिष्ट अतिथि राष्ट्र का दर्जा देने के लिए सऊदी सरकार को धन्यवाद दिया. 

सुषमा ने भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया 
कुमार ने बताया कि सुषमा ने कल शाम यहां एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया और दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों के बारे में बात की. सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय लोग रहते हैं और पिछले कुछ वर्षों में विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अप्रैल 2016 में खाड़ी देश की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे है. चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का सबसे बड़ा चौथा व्यापार साझीदार है. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news