Monkeypox: क्या 'रिलेशन' बनाने से दुनिया में फैल रही 'मंकीपॉक्स' की बीमारी? हेल्थ एक्सपर्टों ने दी चेतावनी
topStories1hindi1190202

Monkeypox: क्या 'रिलेशन' बनाने से दुनिया में फैल रही 'मंकीपॉक्स' की बीमारी? हेल्थ एक्सपर्टों ने दी चेतावनी

Monkeypox Symptoms: क्या दुनिया में फैल रही नई बीमारी ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) की वजह 'रिलेशन' बनाना है. हेल्थ एक्सपर्ट ने इस मुद्दे पर लोगों को सजग करते हुए बड़ी चेतावनी जारी की है. 

Monkeypox: क्या 'रिलेशन' बनाने से दुनिया में फैल रही 'मंकीपॉक्स' की बीमारी? हेल्थ एक्सपर्टों ने दी चेतावनी

Symptoms of Monkeypox : कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया में एक और बड़ी बीमारी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. इस बीमारी का नाम ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) है. दुनिया के कई देशों में इस बीमारी के मरीज सामने आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट इस बात से परेशान हैं कि यह बीमारी फैल कैसे रही है. अब डॉक्टरों ने इस बीमारी पर ऐसा बड़ा खुलासा किया है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी के फैलने के वजह अभी स्पष्ट नहीं है. लेकिन सेक्सुअल रिलेशनशिप इस जानलेवा बीमारी के फैलने की एक बड़ी वजह हो सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ सेक्स करते हैं तो आपके भी इस बीमारी से संक्रमित हो जाने की पूरी आशंका है. 

मंकीपॉक्स के सामने आए लक्षण (Monkeypox Symptoms)

- मांसपेशियों में दर्द होना और तेज ठंड लगना
- मरीज को अत्यधिक थकान महसूस होना और लिम्फ नोड्स में सूजन आना 
- तेज बुखार होना और निमोनिया के लक्षण नजर आना
- शरीर पर गहरे लाल रंग के दाने नजर आना
- सिर दर्द की समस्या होना और फ्लू के लक्षण नजर आना

अब तक सामने नहीं आई बीमारी की वजह

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) चेचक या चिकनपॉक्स की तरह ही एक पॉक्स है लेकिन अभी तक इस बीमारी के फैलने की वजह और इलाज नहीं मिल पाया है. हालांकि दुनियाभर के मरीजों का आकलन करने के बाद इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण पाए गए हैं, जिनमें गर्दन, पीठ और सिर में दर्द होना, बुखार आना, कंपकंपी लगना, थकान होना और शरीर पर छोटे-छोटे निशान पड़ जाना शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- कोरोना के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने बढ़ाई चिंता, ब्रिटेन ने बताया इन लोगों को ज्यादा खतरा

ब्रिटेन में 7 मई को मिला दुनिया का पहला मरीज

दुनिया में इस बीमारी का पहला मरीज 7 मई को लंदन में मिला. वह व्यक्ति हाल ही में नाइजीरिया से लौटा था. इसके बाद अमेरिका, स्पेन, पुर्तगाल समेत कई देशों में ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) के मरीज मिल चुके हैं. डॉक्टरों को समझ नहीं आ रहा है कि इस बीमारी का ओरिजिन क्या है और यह अलग-अलग देशों में कैसे फैल रही है. हेल्थ एक्सपर्ट इस बीमारी के लक्षण समझकर इसका इलाज ढूंढने में लगे हैं. हालांकि अभी तक उन्हें कामयाबी नहीं मिली है. 

LIVE TV

Trending news