अलेप्पो पर फिर से कब्जे के बाद सीरिया की सेना के हौसले बुलंद

सेना ने कहा है कि उसने सीरिया के तबाह हुए दूसरे शहर अलेप्पो को पूरी तरह फिर से नियंत्रण में ले लिया है जो वर्ष 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध के बाद से विपक्षी बलों के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत है।

अलेप्पो पर फिर से कब्जे के बाद सीरिया की सेना के हौसले बुलंद
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

अलेप्पो (सीरिया): सेना ने कहा है कि उसने सीरिया के तबाह हुए दूसरे शहर अलेप्पो को पूरी तरह फिर से नियंत्रण में ले लिया है जो वर्ष 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध के बाद से विपक्षी बलों के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत है।

यह घोषणा ऐतिहासिक निकासी समझौते के बाद कल की गई और इसके साथ ही सरकारी बलों एवं सहयोगी मिलिशिया द्वारा पूर्वी अलेप्पो में छेड़ा गया महीने भर चला भीषण आक्रमण समाप्त हो गया।

सेना ने एक बयान में कहा कि जनरल कमांड ‘अलेप्पो के आतंकवाद एवं आतंकवादियों से आजाद होने एवं वहां रहने वालों की रवानगी के बाद उस पर सुरक्षा बलों के फिर से कब्जे की घोषणा करते हैं।’ विद्रोही बलों के एक अधिकारी ने इसे सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ विद्रोह के लिए ‘बड़ा नुकसान’ बताया।

नूरेद्दीन अल जिंकी विद्रोही समूह के यासिर अल यूसुफ ने एएफपी से कहा, ‘राजनीतिक स्तर पर यह एक बड़ा नुकसान है।’ उन्होंने कहा, ‘‘क्रांति के लिए यह पीछे हटने का समय है और एक मुश्किल मोड़ है।’ अहरार अल शाम विद्रोही समूह के अहमद कोर्रा अली ने असद के निकटतम सहयोगियों का जिक्र करते हुए कहा, ‘अलेप्पो अब रूस एवं ईरान के कब्जे में है।’