Taiwan की सड़क पर स्‍टीम्‍ड बंच बेचने वाले वेंडर को मिला बड़ा सम्‍मान
Advertisement

Taiwan की सड़क पर स्‍टीम्‍ड बंच बेचने वाले वेंडर को मिला बड़ा सम्‍मान

स्‍टीम्‍ड बंस बेचने वाले ताइवान के एक स्ट्रीट वेंडर (Street Vendor) के काम को न केवल Michelin ग्रुप ने पहचाना है बल्कि उन्‍हें एक फूड गाइड के तौर पर सम्मानित भी किया गया है.

वू हुआंग-यी (एएफपी)

ताईपेई: स्‍टीम्‍ड बंस बेचने वाले ताइवान के एक स्ट्रीट वेंडर (Street Vendor) के काम को न केवल Michelin ग्रुप ने पहचाना है बल्कि उन्‍हें एक फूड गाइड के तौर पर सम्मानित भी किया गया है.

  1. ताइवान के स्‍ट्रीट वेंडर वू हुआंग-यी को मिली पहचान 
  2. फूड गाइड की लिस्‍ट में शामिल हुआ नाम 
  3. ताईवान की सड़क पर बेचते हैं हॉट स्‍टीम्‍ड बन्स 

वू हुआंग-यी को फूड गाइड की Bib Gourmand सूची में स्थान दिया गया है. यह खाने की ऐसी जगहों को दिया जाता है जो बहुत अच्‍छी क्‍वालिटी का थ्री-कोर्स मील NT$ 1,000 (यूएस $ 34) से कम में उपलब्‍ध कराते हैं. 

ताइपेई शहर की सबसे पुरानी स्‍ट्रीट Huaxi में वे दोपहर के भोजन के समय गरमा-गरम स्‍टीम्‍ड बंस बेचते हैं. वे यहां के सबसे लोकप्रिय वेंडर हैं और सड़क पर स्‍टॉल लगाकर 20 साल से ये बंस बेच रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: रिया Drug Connection: हरकत में आई नार्कोटिक्स एजेंसी, कहीं ड्रग माफिया तो नहीं मौत की वजह?

अपनी इस शॉप के लिए वे हर दिन सुबह 5 बजे काम की शुरुआत करते हैं. सबसे पहले वह स्थानीय बाजारों में जाकर मीट लेकर आते हैं. फिर उसे विशेष सामग्रियों के साथ घंटों तक पकाते हैं. स्‍थानीय लोगों के मुताबिक यही सामग्रियां ही उनकी विशेषता हैं. वू कहते हैं, 'मेरे बंस दूसरों से अलग हैं, ये सभी हाथ से बनाए जाते हैं. यह बहुत स्‍वादिष्‍ट और नरम होते हैं.' 

ताइवानी में इन बन्‍स को हो-गा-ती भी कहा जाता है. यह एक तरह की मुड़ी हुई रोटी की तरह होते हैं, जिसके अंदर दम किए मांस, नमक वाली सब्जियां, धनिया और मूंगफली भरे होते हैं. चूंकि इसका आकार चीनी नाव की तरह दिखता है इसलिए इसे गुआबाओ समृद्धि का प्रतीक माना जाता है और अक्सर शादी की दावतों और कॉर्पोरेट फंक्‍शंस में इसे परोसा जाता है.

वू कहते हैं कि बंस के अद्भुत स्वाद के पीछे का कारण उनका परंपराओं के प्रति लगाव है. वह कहते हैं, 'सब कुछ परंपरा के अनुसार किया जाता है और यही कारण है कि इसका स्वाद इतना अच्छा है.' 

80 वर्षीय वू के सड़क किनारे लगे स्‍टॉल पर बिकने वाले एक बंस की कीमत 2 यूएस डॉलर है. उनका यह बिजनेस पिछले सालों में काफी बढ़ा है, लिहाजा वो अपने काम में अपनी पत्नी, तीन बच्चों और पोते की मदद भी लेते हैं.

(इनपुट: एएफपी) 

 

Trending news