ताइवान की लड़ाई एक कीड़े के किसी पेड़ को हिलाने की कोशिश सरीखी: चीन
Advertisement

ताइवान की लड़ाई एक कीड़े के किसी पेड़ को हिलाने की कोशिश सरीखी: चीन

ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (13 अगस्त) ने बयान जारी किया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा. ताइवान अगले साल के लिए अपने सैन्य बजट को इस तरह बढ़ा रहा है.

ताइवान की लड़ाई एक कीड़े के किसी पेड़ को हिलाने की कोशिश सरीखी: चीन

बीजिंगः ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (13 अगस्त) को बयान जारी किया है. चीन के विदेश मंत्रलाय के प्रवक्ता ने कहा,  ''ताइवान की मुख्य भूमि को लेकर लड़ाई उसी तरह है जैसे एक कीड़ा किसी पेड़ को हिलाने की कोशिश कर रहा हो.'' चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "निश्चित रूप से ताइवान की स्वतंत्रता का अंत हो चुका है.''

प्रवक्ता का कहना है कि ''ताइवान राष्ट्रीय रक्षा (national defence) पर करदाताओं (taxpayers money) के पैसे खर्च कर रहा है, वह चाहे जितने भी पैसे खर्च कर ले यह कोई मायने नहीं रखता क्योंकि यह एक छोटी सी जगह है और इसकी "मुख्य भूमि के खिलाफ लड़ाई" उसी तरह है जैसे कि कोई कीड़ा किसी पेड़ को हिलाता है लेकिन कर कुछ नहीं पाता है.''

आंकड़ों के मुताबिक, ताइवान के पास तकरीबन 215,000 सैनिक हैं और चीन को करीब दो मिलियन सशस्त्र बलों (million armed forces) को $ 178 बिलियन के बजट का समर्थन प्राप्त है. चीन के पास परमाणु संचालित पनडुब्बी (aircraft carriers including nuclear-powered submarines) सहित दो विमान वाहक और इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) भी हैं.

चीन की नजरों में ताइवान एक पाखंडी प्रांत है. चीन ने ताइवान को चेताया है कि आवश्यक हुआ तो वह अपने बल से उसे पूरी तरह से अपने कब्‍जे में कर लेगा. ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) ने चीन की one China नीति को भी खारिज कर दिया था. 

पिछले कुछ माह में बढ़े तनाव से ताइवान अब एक बड़ा मुद्दा (major flashpoint) बन गया है इसलिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने ताइवान का समर्थन दिया है. अमेरिका ने ताइवान की पैट्रियट मिसाइलों को अपग्रेड करने के अलावा लड़ाकू विमान एफ -16 लड़ाकू विमानों बेचे हैं. बता दें कि तनाव के बीच ताइवान ने अपने रक्षा बजट में 10 फीसदी की वृद्धि करते हुए कुल 1.4 अरब डॉलर का इजाफा किया है.

(इनपुट: एजेंसी AFP) 

Trending news