तालिबान: सेना की चौकी पर तालिबानी हमला, 8 सैनिकों की मौत
Advertisement

तालिबान: सेना की चौकी पर तालिबानी हमला, 8 सैनिकों की मौत

प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता मोहिबुल्ला मोहिब ने बताया कि घटना में तीन विद्रोहियों को मार गिराया गया है 

 तालिबान का कब्जा करीब आधे देश पर है. (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान के पश्चिमी फराह सूबे में सेना की एक जांच चौकी पर तालिबान ने हमला किया, जिसमें कम से कम आठ अफगान सैनिकों की मौत हो गई. प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल समद सालेही ने बताया कि शनिवार देर रात किए गए इस हमले में बागी 10 अन्य सैनिकों को अगवा कर ले गए. प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता मोहिबुल्ला मोहिब ने बताया कि घटना में तीन विद्रोहियों को मार गिराया गया है जबकि चार अन्य जख्मी हुए हैं. तालिबान का कब्जा करीब आधे देश पर है.  वह सुरक्षा बलों को निशाना बना कर रोज हमले करता है. 

पाक के पूर्व शीर्ष राजनयिक ने अमेरिका को तालिबान से समझौते को लेकर आगाह किया
पाकिस्तान के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक ने अमेरिका को अफगानिस्तान में तालिबान के साथ बातचीत को लेकर आगाह किया है. राजनयिक के मुताबिक तालिबान इस बातचीत के जरिये धोखा देकर अमेरिका को अफगानिस्तान से बाहर कर सकता है, जिससे अफगानिस्तान एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय आतकंवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बन सकता है.

अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक हुसैन हक्कानी ने विदेश नीति से जुड़ी एक प्रतिष्ठित पत्रिका में लिखा, ‘‘अगर अमेरिकी जल्दबाजी में अफगानिस्तान छोड़ने का फैसला करते हैं, तो जिहादी पूरी दुनिया में भविष्य के लड़ाकों को यह बताएंगे कि किस तरह उनके धार्मिक जुनून के साथ आतंकवाद के मिश्रण ने दुनिया की दो सैन्य महाशक्तियों पर जीत हासिल की.’’ 

इससे पहले सोवियत संघ को भी अफगानिस्तान से बाहर जाना पड़ा था. हक्कानी ने यह विचार हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लिखे गए उस पत्र के बाद रखे हैं, जिसमें ट्रंप ने इमरान से अफगानिस्तान में शांति के लिये पाकिस्तान का सहयोग मांगा था.

Trending news