close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर बातचीत आखिरी दौर में पहुंची

दोनों देशों ने एक मार्च तक समझौता करने की समय सीमा तय कर रखी है.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर बातचीत आखिरी दौर में पहुंची
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के व्यापार से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते को लेकर संभवत: अंतिम दौर की बातचीत शुरू कर दी है. दोनों देशों ने एक मार्च तक समझौता करने की समय सीमा तय कर रखी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने पिछले साल एक दिसंबर को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में एक सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को अस्थायी रूप से एक मार्च तक के लिये रोक दिया था और एक मार्च तक ही व्यापार समझौता करने का फैसला किया था.

व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू होने से पहले ट्रंप ने चीनी उत्पादों के आयात पर नए शुल्क लगाने की बात कही थी. हालांकि, बातचीत में प्रगति होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति समझौते के लिए समय सीमा बढ़ाने के इच्छुक हैं और वह चाहते हैं कि चीन के उत्पादों पर ताजा आयात शुल्क न लगाए जाएं.

गुरुवार (21 फरवरी) को भी दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत हुई. इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइटहाइजर ने किया. वहीं, चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप प्रधानमंत्री लियू हे ने किया. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष दूत लियू हे व्यापार समझौते को लेकर अमेरिका के दौरे पर हैं. दोनों देशों के उच्च अधिकारियों के बीच बातचीत दो दिन तक चल सकती है.