close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जैसे ही युवक ने कहा- हांगकांग चीन का हिस्सा है, तभी चेहरा ढके लोगों ने उसे पकड़ा और फिर...

सफेद टी-शर्ट पहने एक शख्स द्वारा जोर से 'हांगकांग हमेशा के लिए चीन का एक हिस्सा है' कहे जाने के बाद काले कपड़े से चेहरा ढके लोगों की भीड़ ने उसे पकड़ लिया.

जैसे ही युवक ने कहा- हांगकांग चीन का हिस्सा है, तभी चेहरा ढके लोगों ने उसे पकड़ा और फिर...
फोटो साभार: Reuters

हांगकांग: कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने शनिवार शाम को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) के सरकारी कार्यालयों के बाहर सड़कें अवरुद्ध कर दी और पेट्रोल बम फेंके. एक शख्स को लोगों ने तब तक पीटा जब तक कि उसके चेहरे से खून नहीं निकलने लगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हांगकांग पुलिस ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. स्थानीय समयानुसार शाम के करीब 6.30 बजे कुछ कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने एचकेएसएआर सरकार मुख्यालय परिसर के प्रवेश द्वार पर पुलिस अधिकारियों पर लेजर बीम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

लगभग 7.30 बजे, प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह ने हरकोर्ट रोड के आसपास की सड़कों को अवरुद्ध कर दिया, जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ. हांगकांग पुलिस के अनुसार, कुछ हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सरकारी मुख्यालय परिसर संपत्ति को नुकसान पहुचांया और एक हेलिकॉप्टर पर लेजर बीम डाला जिससे वहां मौजूद हर शख्स की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो गया.

सफेद टी-शर्ट पहने एक शख्स द्वारा जोर से 'हांगकांग हमेशा के लिए चीन का एक हिस्सा है' कहे जाने के बाद टेमर पार्क में उसे बुरी तरह से पीटा गया. वीडियो फुटेज में दिखा कि उसे जमीन पर घसीटा जा रहा था और काले कपड़े से चेहरा ढके लोगों की भीड़ ने उसे बुरी तरह से पीटा जिससे उसके चेहरे से खून निकलने लगा.

किसी तरह खुद को जब उसने संभाला तो उसे रोते हुए यह कहते सुना गया, "हम सभी चीनी हैं, हमें एक दूसरे को चोट क्यों पहुंचानी चाहिए?" एक बयान में, पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को बार-बार चेतावनी देने के बाद, उन्होंने हल्का बल प्रयोग किया.

इस बीच, पास के एचकेएसएआर लेजिस्लेटिव काउंसिल (लेगको) कॉम्प्लेक्स के पास लेगको सचिवालय ने एक रेड अलर्ट जारी किया और सभी व्यक्तियों को लेगको परिसर से तुरंत बाहर निकालने के लिए कहा. करीब 8.45 बजे पुलिस वाटर कैनन ट्रकों ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने पुलिस अधिकारियों पर ईंटें फेंकी और सरकारी कार्यालय की इमारतों पर पेट्रोल बम फेंके. एचकेएसएआर सरकार ने शनिवार रात एक बयान जारी कर सरकारी मुख्यालय के आसपास हिंसा की कड़ी निंदा की.

जून से हांगकांग में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जो भगोड़े अपराधियों के हस्तांतरण से संबंधित प्रस्तावित अध्यादेश संशोधनों को लेकर शुरू हुए थे. हालांकि, एचकेएसएआर सरकार ने संशोधनों को वापस ले लिया है, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन करना जारी रखा है.