आ गई 'वंडर' कार! इसके पास है 'ब्रेन', बिना ड्राइवर के भरती है फर्राटा

अमेरिका (America) की सड़कों पर 'वंडर कार' हवा से बातें करती दिखी. ये कार बिना ड्राइवर के फर्राटा भर सकती है. कार के पास अपना दिमाग है, एक से एक ऐसी खूबियों से लैस है जिन्हें जान आप हैरान रह जाएंगे. कार की कीमत 80 लाख रुपये है.

आ गई 'वंडर' कार! इसके पास है 'ब्रेन', बिना ड्राइवर के भरती है फर्राटा

वॉशिंगटन: कई फिल्मों में आपने इस तरह की कार देखी होंगी जिन्हें ड्राइवर की जरूरत नहीं होती लेकिन ​अब ये फ्यूचर कार सड़कों पर उतर चुकी है. अमेरिका में ज़ी न्यूज ने एक ऐसी ही फ्यूचर कार का जायजा लिया, जिसमें बैठने के बाद ड्राइवर ब्रेफिक्र होकर आराम कर सकता है. इस कार की सारी खासियतें जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. 

अमेरिका की सड़कों पर लग्जरी ऑन व्हील

एक ऐसी कार, जिसमें बैठकर उसे ड्राइव करने का झंझट न रहे, न क्लच दबाना हो, न ब्रेक, न स्टेयरिंग घुमानी हो. एक्सीलेटर पर पैर रखकर बार-बार स्पीड को कम और ज्यादा न करना पड़े. ट्रैफिक भरी सड़कों पर ये सोचकर भी आपको सुकून आ जाएगा. अमेरिका की सड़कों पर ऐसी ही कार दिखी. इस कार को लग्जरी ऑन व्हील कहा जाता है. इसे चलाने वाले भी कहते हैं कि इस कार की एक बार सवारी करने के बाद दूसरी कार चलाने का दिल नहीं करता. इस वंडर कार में कई तकनीकी खूबियों से लैस है. 
 

इंटेलिजेंस बनाती है खास  

इस कार की खासियत ये है कि जब आप चलते हैं तो सब कुछ अपने आप होता है. इसके फीचर्स ही नहीं बल्कि इंटीरियर भी शानदार है. यानी इस कार में इंटीरियर, स्पीड और कंफर्ट के साथ इंटेलिजेंस भी है. इस 'वंडर कार' को इसकी इंटेलिजेंस सबसे खास बनाती है. इस वंडर कार में एक-दो नहीं पूरे 8 कैमरे लगाए गए हैं. पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार की बैटरी भी बेहद दमदार है जो लगभग 5 लाख मील तक इस वंडर का साथ देगी. इस वंडर कार की एक और खासियत है, इसके ड्राइवर को इस कार तक जाने की जरूरत नहीं है. जरूरत पड़ने पर ये कार खुद अपने ड्राइवर तक पहुंच जाएगी. ये कार पूरी तरह इलेक्ट्रिक है. 

 

कार के पास है अपना 'ब्रेन'

किसी भी कार को चलाने के लिए ड्राइवर को दिमाग लगाना पड़ता है लेकिन इस कार का अपना 'दिमाग' है. कार में बैठते ही एक स्क्रीन दिखती है जो इसका ब्रेन है. किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए उसकी बैटरी चार्जिंग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. ये कार एक बार ​फुल चार्जिंग के बाद 500 मील का सफर तय कर सकती है. इस वंडर कार की एक और खासियत है. किसी भी सफर की शुरूआत से पहले ये आपको इस बात की जानकारी दे देगी कि कार मंजिल तक पहुंच सकती है या नहीं. वंडर कार आपको ये भी बताएगी कि रास्ते में आपको कहां-कहां चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे ताकि आप अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच जाएं. इसके अलावा वंडर कार बनाने वाली कंपनी भी मदद के लिए मौजूद रहती है. आप कभी भी फोन करके कार और चार्जिंग से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Modi US Visit Live Update: अमेरिका में दिग्‍गज कंपनियों के CEO के साथ PM मोदी ने की मुलाकात

मिनटों में हो जाती है चार्ज

बैटरी से चलने वाली ये Tesla कार पूरी तरह पॉल्यूशन फ्री है. ये सिर्फ 35 से 40 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है. अमेरिका में इस वंडर कार की सफलता की वजह इंफ्रास्ट्रक्चर है, जो कार बनाने वाली कंपनी ने पूरे देश में डेवलप किया है. अगर चार्जिंग स्टेशन नहीं होंगे तो कार खरीदने में कोई दिलचस्पी भी नहीं दिखाएगा. अमेरिका के छोटे-छोटे शहरों की बिल्डिंग के पार्किंग लॉट में भी चार्जिंग प्वॉइंट बनाए गए हैं. 

अच्छी खबर ये है कि भारत में भी ऐसी कारें जल्द आ सकती हैं, लेकिन पहले भारत में ऐसी कारों की सफलता के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करना होगा. चार्जिंग स्टेशन की सुविधाएं बढ़ानी होंगी.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.