थाईलैंड नरेश का पांच दिन चला अंतिम संस्कार संपन्न, 585 करोड़ रुपए किए गए खर्च
Advertisement

थाईलैंड नरेश का पांच दिन चला अंतिम संस्कार संपन्न, 585 करोड़ रुपए किए गए खर्च

थाईलैंड के नरेश के निधन के बाद वर्षभर चला शोक कार्यक्रम और पांच दिन का अंतिम संस्कार आज आधिकारिक रूप से संपन्न हो गया. 

पांच दिन का अंतिम संस्कार आज आधिकारिक रूप से संपन्न (फाइल फोटो- Reuters)

बैंकाक: थाईलैंड के नरेश के निधन के बाद वर्षभर चला शोक कार्यक्रम और पांच दिन का अंतिम संस्कार आज आधिकारिक रूप से संपन्न हो गया. उनकी अस्थियां शाही महल और दो मंदिरों में रखी गई हैं. देश के नए नरेश माहा वजीरालोंगकोर्न के नेतृत्व में दिवंगत नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज की अस्थियां चक्री महाप्रसाद राज सिंहासन हॉल ले जाई जा रही हैं. इसका इस्तेमाल वह रात्रिभोज, प्रीति भोज और विदेशी राजदूतों से उनके परिचय पत्र लेने के लिए किया करते थे.

  1. थाईलैंड नरेश का अंतिम संस्कार हुआ संपन्न
  2. पांच दिन चला थाई राजा का अंतिम संस्कार
  3. अंतिम संस्कार में 585 करोड़ किए गए खर्च

भूमिबोल अदुल्यदेज को चक्री राजवंश के राजा के तौर पर राम-नौवें के रूप में भी जाना जाता था. उनका स्वर्ण अस्थिकलश पूर्ववर्ती राजाओं राम चतुर्थ, पंचम, षष्ठम, सप्तम और अष्टम के अस्थिकलशों के पास रखा जाएगा. उनकी अस्थियां आज बाद में, एमेराल्ड बुद्ध मंदिर से दो मंदिरों में ले जाई जाएंगी.

PHOTOS: 222 साल पुराने सोने के रथ, 585 करोड़ के खर्च के साथ थाईलैंड के राजा का अंतिम संस्कार

1927 में जन्मे भूमिबल अदुल्यदेज का 88 की उम्र में पिछले साल 13 अक्टूबर को निधन हो गया था. उनके शाही अंतिम संस्कार के लिए पिछले एक साल से तैयारी चल रही थी. भूमिबोल वर्ष 1950 में थाईलैंड के राजा बने थे. पांच दिन के अंतिम संस्कार में तकरीबन ढाई लाख लोग शामिल हुए और अपने राजा को श्रद्धांजलि दी. शाही चिता के आसपास का पूरा क्षेत्र स्वर्ग की कल्पना को आधार बनाते हुए विकसित किया गया था.

दाह संस्कार के लिए 185 फीट ऊंचा सोने जैसा चमकता श्मशान बनाया गया. बैंकाक में अंतिम संस्कार के दौरान थाईलैंड के दिवंगत राजा भुमीबोल अदुलेलेज की शाही कलश को अंतिम संस्कार कक्ष पर रखा गया है.

राजमहल से राजा के पार्थिव शरीर को सोने के रथ ग्रेट विक्ट्री से श्मशान स्थल लाया गया. यह रथ 222 साल पुराना है. रथ 1795 में बना था. इसका इस्तेमाल शाही परिवार के लोगों के अंतिम संस्कार में होता है.

Trending news