15 महीने में अपना एक चौथाई आधार खो चुका है ISIS: रिपोर्ट
Advertisement

15 महीने में अपना एक चौथाई आधार खो चुका है ISIS: रिपोर्ट

धन की कमी से जूझ रहा इस्लामिक स्टेट पिछले 15 महीने में अपने कब्जे वाला करीब एक चौथाई क्षेत्र खो चुका है। यह आतंकवादी संगठन तेजी से सिमटता जा रहा है। आईएचएस जानेस 360 द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2015 से आतंकवादी संगठन इराक और सीरिया में अपना 22 प्रतिशत क्षेत्र खो चुका है।

15 महीने में अपना एक चौथाई आधार खो चुका है ISIS: रिपोर्ट

वॉशिंगटन: धन की कमी से जूझ रहा इस्लामिक स्टेट पिछले 15 महीने में अपने कब्जे वाला करीब एक चौथाई क्षेत्र खो चुका है। यह आतंकवादी संगठन तेजी से सिमटता जा रहा है। आईएचएस जानेस 360 द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2015 से आतंकवादी संगठन इराक और सीरिया में अपना 22 प्रतिशत क्षेत्र खो चुका है।

इसमें से आठ प्रतिशत हिस्सा उसने पिछले तीन महीने में खोया है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जंग की लहर मुड़ रही है। एक जनवरी से 15 दिसंबर 2015 के बीच इस्लामिक स्टेट अपने प्रभाव वाले 14 प्रतिशत इलाके से कब्जा खो चुका था। नया विश्लेषण बताता है कि पिछले तीन महीने में इस्लामिक स्टेट अपने प्रभुत्व वाला आठ प्रतिशत क्षेत्र और गंवा चुका है।’ रिपोर्ट के अनुसार यह समूह बदलती रणनीतिक भौगोलिक स्थितियों को इस हार के लिए जिम्मेदार बताता है।

 

Trending news