खुद को 'कुंवारी' बताने के लिए यहां खुलेआम हो रही थी 'वर्जिनिटी सर्जरी', अब चला सरकार का डंडा
Advertisement

खुद को 'कुंवारी' बताने के लिए यहां खुलेआम हो रही थी 'वर्जिनिटी सर्जरी', अब चला सरकार का डंडा

खुलेपन और आजादी से जीने की ललक की वजह से ब्र‍िटेन में लड़कियां कौमार्य को गंवा देती हैं और फिर "वर्जिनिटी रिपेयर" सर्जरी कराकर अपने आप को कुंवारी बताती हैं. ब्र‍िटेन की सरकार अब इस सर्जरी को बैन करने जा रही है. 

Representative image

नई दिल्‍ली: ब्र‍िटेन में खुली जिंदगी जीने की आदी लड़कियां कम उम्र में ही कौमार्य को गंवा देती हैं. ऐसे में जब वहां शादी होती है तो वह 'वर्जिनिटी सर्जरी' का सहारा लेकर फिर से अपने को कुंवारी साबित करती हैं. अब सरकार ने इसको बैन करने के लिए संसद में कानून पेश किया है. 

  1. कुंवारी बनने के लिए लड़कियां करा रही थीं सर्जरी 
  2. शादी से पहले "वर्जिनिटी रिपेयर" सर्जरी का लेती हैं सहारा
  3. ब्र‍िटेन की सरकार इसे बैन करने लाई कानून 

"वर्जिनिटी रिपेयर" सर्जरी हो रही बैन 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सरकार द्वारा "वर्जिनिटी रिपेयर" सर्जरी, जिसे हाइमेनोप्लास्टी के नाम से जाना जाता है, को अपराध बनाने के लिए एक कानून पेश किया गया है.

हाइमन झिल्‍ली को फिर से बनाने का प्रयास होगा अपराध  

सोमवार को जोड़े गए स्वास्थ्य देखभाल बिल में संशोधन के तहत कोई भी प्रक्रिया जो हाइमन के पुनर्निर्माण का प्रयास करती है, वह अवैध होगी. भले ही सर्जरी से गुजरने वाले व्यक्ति की सहमति हो या न हो. 

कौमार्य की बहाली का वादा कर रहे थे क्‍ल‍ीनिक 

दरअसल ब्र‍िटेन में क्लीनिक, निजी अस्पतालों और फार्मेसियों की बढ़ती संख्या कौमार्य की बहाली का वादा करने वाली विवादास्पद सर्जरी की पेशकश करती है. यहां बड़ी संख्या में लड़कियां इस सर्जरी को करवा रही हैं. 

ऐसी होती है सर्जरी 

इस सर्जरी का उद्देश्‍य होता है कि जब लड़की या महिला अपने पार्टनर से संबंध बनाए तो उसमें खून बहता है, चाहे वह पहले ही किसी से संबंध क्‍यों न बना चुकी हो. इसमें टिश्‍यू का उपयोग कर नकली हाइमन झिल्ली बनाई जाती है जिससे संबंध बनाते समय खून निकलने लगता है.   

यह भी पढ़ें: दुल्हन ने अपनी बेस्ट फ्रेंड को शादी में नहीं बुलाया, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

इस वजह से लग रहा बैन 

चूंकि सरकार पिछली जुलाई में कौमार्य परीक्षण को अपराध घोषित कर चुकी थी इसलिए डॉक्टरों और नर्सों ने "वर्जिनिटी रिपेयर" सर्जरी को गैरकानूनी घोषित करने का आह्वान किया था. इन प्रथाओं में से किसी एक में शामिल होने के लिए इसे महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा का एक रूप माना जाता है. 

डॉक्टरों के मुताबिक, लड़कियां यह सर्जरी इसलिए भी करवाती हैं ताकि उनके पति को यह ना पता लगे कि वह शादी से पहले ही यौन संबंध बना चुकी हैं. इस सर्जरी को प्राइवेट अस्पताल में करवाने पर 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आता है. इस सर्जरी में आधा घंटा लगता है. 

LIVE TV

Trending news