सेक्सुअल एक्साइटमेंट से जुड़ी समस्याओं की वजह कंडोम नहीं
Advertisement

सेक्सुअल एक्साइटमेंट से जुड़ी समस्याओं की वजह कंडोम नहीं

अगर आप यह सोचते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल से आपको यौन उत्तेजना से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं तो आप गलत हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यौन उत्तेजनाओं से जुड़ी समस्याएं कंडोम इस्तेमाल करने की वजह से नहीं, बल्कि कंडोम का इस्तेमाल करने की विधि के कारण पैदा होती हैं। शोध बताते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल की विधि पुरुषों में यौन उत्तेजना की समस्या पैदा कर सकता है।

सेक्सुअल एक्साइटमेंट से जुड़ी समस्याओं की वजह कंडोम नहीं

लंदन: अगर आप यह सोचते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल से आपको यौन उत्तेजना से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं तो आप गलत हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यौन उत्तेजनाओं से जुड़ी समस्याएं कंडोम इस्तेमाल करने की वजह से नहीं, बल्कि कंडोम का इस्तेमाल करने की विधि के कारण पैदा होती हैं। शोध बताते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल की विधि पुरुषों में यौन उत्तेजना की समस्या पैदा कर सकता है।

शोध पत्रिका 'सेक्सुअल मेडिसिन' के ताजा अंक में प्रकाशित शोध के अनुसार, महिला साथियों के साथ शारीरिक संबंध बनाने वाले 18 से 24 साल के युवाओं के बीच के 479 पुरुषों पर किए गए अध्ययन में जिन पुरुषों में कंडोम जनित यौन उत्तेजना समस्याएं पाई गईं, उनमें यौन उत्तेजना से जुड़ी अन्य समस्याएं भी पाई गईं।

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि एक तिहाई प्रतिभागियों ने कभी कंडोम के सही इस्तेमाल के बारे में कोई प्रशिक्षण नहीं लिया था। शोध के सह-लेखक सिंथिया ग्राहम ने कहा कि चिकित्सकों को पता लगाना चाहिए कि कंडोम का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में क्या कंडोम जनित यौन उत्तेजना समस्या है और यदि जरूरत हो तो उन्हें यौन मनोचिकित्सा प्रदान करें या कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका बताएं। गौरतलब है कि कंडोम के इस्तेमाल के कारण होने वाली यौन उत्तेजना से संबंधित समस्या पर बहुत कम शोध हुए हैं।

 

Trending news