ब्‍लैक होल के रहस्‍य से पर्दा उठाने वाले वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार

इस साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार  (Nobel Prize in Physics) रोजर पेनरोस, राइनहार्ड गेनजेल और आंद्रे गेज को दिया जाएगा.

ब्‍लैक होल के रहस्‍य से पर्दा उठाने वाले वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार
नोबेल पुरस्कार के तीनों विजेता (तस्वीर-नोबेल प्राइज-ट्विटर)

स्टॉकहोम: स्वीडन की रॉयल विज्ञान अकादमी ने इस साल के लिए भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इस साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार  (#NobelPrize in Physics) रोजर पेनरोस, राइनहार्ड गेनजेल और आंद्रे गेज को दिया जाएगा. तीनों वैज्ञानिकों की खोज अंतरिक्ष में मौजूद ब्लैक होल से जुड़ी है.

अंतरिक्ष आधारित शोध के लिए मिला पुरस्कार
यूके में पैदा हुए और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले रोजर पेनरोस (Roger Penrose) ने पता लगाया है कि ब्लैक होल के निर्माण को सापेक्षता के सिद्धांत पर समझा जा सकता है. यह सिद्धांत अल्बर्ट आईंस्टाइन (Albert Einstein) ने दिया था. रोजर का जन्म 1931 में ब्रिटेन में हुआ था.

राइनहार्ड गेंजल और आंद्रेया गेज को भी नोबेल पुरस्कार
राइनहार्ड गेंजल और आंद्रेया गेज को हमारी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद एक अदृश्य लेकिन बेहद शक्तिशाली ऑब्जेक्ट यानी ब्लैकहोल की खोज के लिए सम्मानित किया जाएगा. राइनहार्ड गेंजल जर्मनी में पैदा हुए और माक्स प्लांक इंस्टीट्यूट के निदेशक हैं. आंद्रेया गेज अमेरिका से हैं और लॉस एंजेल्स के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. 

संयुक्त रूप से दिया गया पुरस्कार
भौतिकी में नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से दिया गया. रॉयल स्वीडिश विज्ञान अकादमी (The Royal Swedish Academy of Sciences) ने साल 2020 के लिए भौतिकी का नोबेल संयुक्त रूप से दिया. इसके तहत आधी पुरस्कार राशि रोजर पेनरोस को मिलेगी, तो बाकी की आधी पुरस्कार राशि राइनहार्ड गेंजेल (Reinhard Genzel) और आंद्रिया गेज (Andrea Ghez) को दी जाएगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.