ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सबसे 'स्लो स्टूडेंट' ने पूरी की ग्रेजुएशन, 1969 में लिया था दाखिला
Advertisement

ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सबसे 'स्लो स्टूडेंट' ने पूरी की ग्रेजुएशन, 1969 में लिया था दाखिला

University of British Columbia: आर्थर रॉस (71 ) ने अंग्रेजी में बैचलर की डिग्री हासिल करने के लिए 1969 में यूबीसी में दाखिला लिया. उनके नाम वर्तमान में यूनिवर्सिटी  से ‘ग्रेजुएशन करने के लिए सबसे लंबा समय लेने का’ का रिकॉर्ड है.

ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सबसे 'स्लो स्टूडेंट' ने पूरी की ग्रेजुएशन, 1969 में लिया था दाखिला

UBC News: दुनिया के सबसे धीमे छात्र के रूप में पुरस्कार लेते हुए, आर्थर रॉस (71 )ने 54 साल की अविश्वसनीय यात्रा के बाद, ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी  (यूबीसी) से कला स्नातक की डिग्री पूरी की. रॉस के नाम वर्तमान में यूनिवर्सिटी  से ‘ग्रेजुएशन करने के लिए सबसे लंबा समय लेने का’ का रिकॉर्ड है.

बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में, रॉस ने कहा कि उन्होंने अंग्रेजी में बैचलर की डिग्री हासिल करने के लिए 1969 में यूबीसी में दाखिला लिया क्योंकि वह सीखने के बारे में उत्सुक होना सीखना चाहते थे.  उन्होंने कहा कि इसने उन्हें इतने वर्षों के बाद डिग्री पूरी करने के लिए प्रेरित किया.

थिएटर में पैदा हुई दिलचस्पी
बैचलर की डिग्री हासिल करने के अपने इरादे को याद करते हुए, आर्थर बताते हैं कि यूबीसी में अपने दूसरे वर्ष के दौरान उनकी थिएटर में दिलचस्पी पैदा हो गई.

रॉस का यह दिलचस्पी जुनून में बदल गई और उन्होंने अपना अधिकांश समय थिएटर विभाग लगा दिया और उन पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया जो अभिनेता बनने की उनकी आकांक्षा को पूरा करते थे.

उन दिनों को याद करते हुए रॉस बताते हैं कि उस समय वे थिएटर से बहुत प्रभावित थे. दो साल तक पढ़ाई करने के बाद रॉस ने यूबीसी छोड़ दिया. इसके बाद उन्होंने मॉन्ट्रियल में कनाडा के प्रतिष्ठित नेशनल थिएटर स्कूल में तीन साल के व्यापक कार्यक्रम में दाखिला लिया.

रॉस ने इसलिए छोड़ी दी एक्टिंग
हालांकि जैसे ही रॉस ने जल्द ही एक अभिनेता के जीवन के व्यावहारिक पहलुओं पर गौर किया और गंभीर रूप से अपनी क्षमताओं का मूल्यांकन किया,  जिससे वह इस नतीजे पर पहुंचे कि यह रास्ता उनके लिए सही नहीं होगा. उन्होंने कहा, ‘मुझे पता था कि मैं एक अच्छा एक्टर था लेकिन मुझे हमेशा लगता था कि मुझे महान बनना होगा.’

इसके बाद, रॉस फिर UBC में तीन साल तक अकादमिक कार्य किया. आगे टोरंटो के एक स्कूल में कानून की पढ़ाई की और स्नातक की उपाधि प्राप्त की. इसके बाद 2016 तक मेट्रो वैंकूवर में सिविल लिटिगेटर के रूप में 35 साल बिताए और फिर वे रिटायर हो गए.

2017 में,  रिटायर होने के बाद बिना समय गंवाए, रॉस ने अपनी यात्रा में एक नए अध्याय की शुरुआत करते हुए UBC से संपर्क किया. उन्होंने अपना नया स्टूडेंट नंबर प्राप्त किया और अंशकालिक छात्र के रूप में UBC में भाग लेने लगे. रॉस की अकादमिक खोज इतिहास के दायरे तक पहुंच गई प्रथम विश्व युद्ध की पेचीदगियों खास फोकस के साथ.  

Trending news