ब्रिटेन: PM टेरीजा मे को मिली कामयाबी, सत्ता विरोधी लहर को भुनाने में विपक्ष रहा विफल

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी स्थानीय चुनाव में सत्ता विरोधी लहर को पूरी तरह भुनाने में विफल रही है और सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की नेता टेरीजा मे को इन चुनावों में उम्मीदों से कम नुकसान हुआ है. 

ब्रिटेन: PM टेरीजा मे को मिली कामयाबी, सत्ता विरोधी लहर को भुनाने में विपक्ष रहा विफल
कंजरवेटिव पार्टी की नेता टेरीजा मे को इन चुनावों में उम्मीदों से कम नुकसान हुआ है.(फाइल फोटो)
Play

लंदन: ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी स्थानीय चुनाव में सत्ता विरोधी लहर को पूरी तरह भुनाने में विफल रही है और सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी की नेता टेरीजा मे को इन चुनावों में उम्मीदों से कम नुकसान हुआ है. घोर दक्षिणपंथी यूके इंडिपेंडेंस पार्टी ( यूकेआईपी ) के लगभग पूरी तरह सफाया होने से कंजर्वेटिव पार्टी को सबसे बड़ा लाभ हुआ. पिछले स्थानीय चुनाव में यूकेआईपी ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया था. वैंड्सवर्थ की यात्रा के दौरान मे ने कहा, ‘‘यह शानदार परिणाम है और स्थानीय पार्षदों की कड़ी मेहनत का नतीजा है.

हम इसके महत्व को कम करके नहीं आंक रहे हैं और शानदार काम जारी रखेंगे. ’’ इन चुनावों में पार्टी के अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन से उनके नेतृत्व पर पार्टी के भीतर से उठ रहे विरोध के स्वर कुछ समय के लिए कुंद पड़ जाएंगे. इन चुनावों को उनकी सरकार के लिए कठिन परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा था. 

आव्रजन घोटाले पर ब्रिटेन की गृह मंत्री का इस्तीफा
ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रूड ने प्रवासियों के निर्वासन लक्ष्यों की सचाई को लेकर संसद को ‘अनजाने में गुमराह’ करने की बात स्वीकार करते हुए सोमवार (30 अप्रैल) को इस्तीफा दे दिया. अंबर का इस्तीफा प्रधानमंत्री टेरीजा मे के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद भारी संख्या में ब्रिटेन पहुंचे पहले कैरेबियाई आव्रजकों के समूह ‘‘विंडरश जेनरेशन’’ को हटाने जाने के मामले में अंबर से गृह मंत्रालय की सेलेक्ट कमेटी (प्रवर समिति) ने पिछले सप्ताह सवाल किया था. 

रुड ने गार्डियन द्वारा 2017 में थेरेसा मे को लिखे रुड के पत्र का खुलासा करने के बाद रविवार देर रात इस्तीफा दे दिया. पत्र में रुड ने प्रधानमंत्री थेरेसा को को अवैध आव्रजकों को निर्वासित करने का लक्ष्य 10 फीसदी बढ़ाने को लेकर अपनी मंशा जाहिर की थी. यह उनके हाल ही में इस मुद्दे को लेकर दिए गए बयान के विपरीत है कि उन्हें निर्वासन लक्ष्य के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

इनपुट एजेंसी से भी 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.